Pre Monsoon rain in Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ जिले के बेगूं उपखंड क्षेत्र में मानसून पूर्व की झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाने से क्षेत्र भर के काश्तकारों के चेहरे खिल गए हैं. मानसून के आने से पहले ही उपखंड क्षेत्र बेगूं में स्थित विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मेनाल का विशाल जलप्रपात भी शनिवार शाम को ऊपर माल क्षेत्र में हुई झमाझम बारिश के बाद शुरू हो गया.


मेनाल झरने में आया पानी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 27 पर मेनाल का झरना शुरू हो जाने की खबर मात्र से ही क्षेत्र भर के सैलानियों की आंखें चमक उठी. आपको बता दें कि बेगूं उपखंड क्षेत्र में स्थित पर्यटन स्थल मेनाल में 150 फीट की ऊंचाई से पर्वतमाला की गोद में विशाल जलप्रपात गिरता है जो वर्षा काल में देश भर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है. इधर, किसान बाहुल्य क्षेत्र में 5 दिन पूर्व हुई बारिश के बाद अधिकांश किसानों द्वारा अपने खेतों में मक्का मूंगफली की बुवाई कर दी थी. ऐसे में शनिवार शाम को क्षेत्र भर में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाने से खेतों में डाले गए बीज को अंकुरण के लिए जीवनदान मिल गया और किसानों के चेहरे खिल गए.


ये भी पढ़ें- rajasthan weather update: प्रदेश में कब दस्तक देगा मानसून, मौसम विभाग ने दिया सटीक जवाब


मेनाल झरना बना पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र


शनिवार शाम को बेगू क्षेत्र के डोराई एवं मेघपुरा सहित आसपास के गांव में झमाझम बारिश होने से खेतों में पानी भर गया. इसी प्रकार बेगूं क्षेत्र में भी बारिश का दौर शुरू हो जाने से लोगों को उमस एवं गर्मी से राहत मिली तथा अच्छी बारिश से हर कोई खुशी से झूम उठा. जिले के बेगूं उपखंड क्षेत्र में इन दिनों मानसून से पहले बारिश का दौर शुरू हो गया. जिससे नदी नालों में पानी की आवक हुई.  मेनाल का झरना भी अपने यौवन से गिरना शुरू हुआ. मेनाल में बड़ी संख्या में सैलानियों का आना शुरू हो गया. खेतों में भी कई स्थानों पर पानी भरने लगा. है.