Chittorgarh: पुलिस की सबसे बड़ी प्राथमिकता अवैध मादक पदार्थों और हथियारों पर लगाम लगाना है. इसके लिए गुप्तचर तंत्र को और मजबूत कर सूचनाओं के संकलन पर विशेष देते हुए राज्य स्तर पर इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग की जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपराधियों और पुलिस में चूहे बिल्ली की दौड़ रहती है, कभी अपराधी आगे निकल जाते हैं तो पुलिस उनका पीछा कर आखिरकार दबोच लेती है. क्योंकि कानून के हाथ बहुत लंबे होते हैं. यह बात जिले के तीन दिवसीय वार्षिक निरीक्षण पर पहुंचे पुलिस महानिरीक्षक (प्रशिक्षण) लक्ष्मण गौड़ ने कही. 


उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सभी जिलों में साइबर थाने बनाए गए हैं. जिससे पुलिस तकनीकी रूप से सशक्त होकर मादक पदार्थ तस्करों के विरुद्ध और प्रबल कार्रवाई कर रही है. उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों के मानसिक दबाव को कम करने के लिए योग प्रशिक्षण और खेल कूद जैसे कार्यक्रम किए जा रहे हैं.


तीन दिवसीय निरीक्षण पर आए आईजी प्रशिक्षण लक्ष्मण गौड़ ने मंगलवार को पुलिस लाइन में परेड की सलामी ली.साथ ही पुलिस लाइन की शाखाओं का निरीक्षण कर पुलिस अधिकारियों व जवानों की संपर्क सभा आयोजित की. इसके साथ ही अधिकारियों की क्राइम बैठक लेकर जिले की कानून व्यवस्था और अपराधों के बारे में जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए.


इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक ने एसपी राजन दुष्यंत के नेतृत्व में बनी तीन प्लाटून की परेड की सलामी ली. परेड में एएसपी अर्जुन सिंह, डीएसपी लाभूराम व धर्माराम ने प्लाटून कमांडर की भूमिका संभाली. 


डीएसपी निम्बाहेड़ा आशीष कुमार द्वारा हत्या के क्राइम दृश्य का डेमो दिया गया. आईजी ने परेड के सम्पूर्ण कार्य की सराहना की. परेड के बाद आईजी ने पुलिस निरीक्षक लक्ष्मण डांगी के नेतृत्व में बनी बलवा परेड का डेमो प्रदर्शन देखा. जिसमे उन्होंने बलवे के दौरान बलवाइयों से भिड़ते समय पुलिस को कुछ सुधार करने के निर्देश दिए.


डीएसपी निम्बाहेड़ा आशीष कुमार द्वारा हत्या के क्राइम दृश्य का डेमो दिया गया. आईजी गौड़ ने पुलिस लाईन की विभिन्न शाखाओं जिला स्टोर, कोत, लाइन कैशियर, जनरल डायरी कक्ष, संचित निरीक्षक कक्ष, आरमोर वर्कशॉप, परिवहन शाखा का निरीक्षण कर शाखा प्रभारियों, वाहन चालकों से वाहनों के संचालन व यातायात की जानकारी ली. 


आईजी ने पुलिस लाइन स्थित कैंटीन, जवानों के बेरिक की साफ सफाई के बारे में चर्चा कर सराहना करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए.


Reporter-Deepak Vyas


यह भी पढ़ें - Women Health: प्रेगनेंसी बाद चाहती है अनुष्का शर्मा जैसी हेल्थी बॉडी तो,ये एक्सरसाइज होगी फायदेमंद