Bari sadri: केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती को लेकर चलाया जा रहा अभियान अग्नीपथ के विरोध में दिल्ली में आंदोलन हुई. इसमें प्रदेश की ओर से बड़ी सादड़ी विधानसभा के पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी और पंचायत समिति सदस्य एवं नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर राजा चौधरी अपने कांग्रेस समर्थकों के साथ दिल्ली में सत्याग्रह आंदोलन में शामिल होने जा रहे थे. इसके बाद दिल्ली में ही भाजपा सरकार के आदेश पर वसंत कुंज पुलिस स्टेशन पर बड़ी सादड़ी से गए कांग्रेस कार्यकर्ताओं की गाड़ी को पुलिस वालों ने रुकवा दी. इन कार्यकर्ताओं को वहां से आगे नहीं बढ़ने दिया. उनको वहां से जाने भी नहीं दिया. अंत में करीबन रात के 9:00 बजे स्वयं पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी पुलिस स्टेशन पर पहुंचे और पुलिस अधिकारी से बात की तब जाकर इन कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को छोड़ा गया. इन कार्यकर्ताओं में मुख्य रूप से गोपाल जोशी, केवलपुरा सरपंच प्रकाश मीणा, अमीरामा पूर्व सरपंच शंभू सिंह मीणा, लक्ष्मण सिंह मीणा, नारायण सिंह मीणा मौजूद थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंत में ये लोग रात को दिल्ली में आयोजित आंदोलन स्थल जंतर मंतर पहुंचे. यह सत्याग्रह शांतिपूर्ण ढंग से दिल्ली के जंतर मंतर पर आयोजित किया गया. इसमें देश की रक्षा के लिए सेना में भर्ती होने वाले करोड़ों बेरोजगारों की तरफ से सत्यमेव जयते के नारे लगाए गए और सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सत्यमेव जयते की टीशर्ट पहनकर अग्निपथ के खिलाफ आंदोलन शुरू किया. इसके अलावा केंद्र सरकार के समक्ष देश के बेरोजगारों के साथ किए जा रहे अन्याय को रोकने के लिए गुहार लगाई.


यह भी पढ़ें- 'म्यूजिक थेरेपी' का मार्मिक उदाहरण, मां की लोरी सुन कोमा में गए बच्चे ने किया रिएक्ट


पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी ने आंदोलन में कहा कि भाजपा सरकार के नेता यह कहते हैं कि युवक हिंसा कर रहे हैं. मैं यह कहता हूं की इन करोड़ों युवाओं को हिंसा करने के लिए प्रेरित कौन कर रहा है. इनको हिंसा के मार्ग पर उतारने के लिए विवश कौन कर रहा है. आप इस तरह की योजनाएं धरातल पर लाएंगे तो ऐसे हिंसा होना या हिंसा का प्रयत्न करना स्वाभाविक ही है. जबकि अभी तक किसी युवक ने कोई हिंसा पूर्ण कदम नहीं उठाया. बल्कि यह आंदोलन भी शांतिपूर्ण ढंग से चलाया जा रहा है. अतः देश की सरकार को देश के युवाओं पर हिंसा का लांछन नहीं लगाना चाहिए. देश के युवाओं के लिए जब कोई लाभदायक योजना नहीं बना सकती तो कम से कम इस प्रकार की योजनाएं बनाकर देश के करोड़ों बेरोजगार युवाओं के साथ अन्याय नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जब तक देश के युवाओं के साथ न्याय नहीं किया जाता तब तक कांग्रेस का कोई भी नेता वह कांग्रेस समर्थक कार्यकर्ता चैन से नहीं बैठेंगे.


Reporter- Deepak Vyas


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें