Rajasthan Politics: अफीम किसानों के लिए हाल ही में जारी अफीम डोडा चूरा के नष्टिकरण के आदेश को लेकर बीजेपी समर्थित चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या अपनी ही सरकार के खिलाफ मुखर होते दिखाई दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विधानसभा बजट सत्र के दूसरे दिन चंद्रभान सिंह आक्या ने डोडा चूरा नष्टिकरण के मुद्दे को लेकर सरकार की ओर से जारी आदेश को वापस लेने की बात कही. साथ ही भविष्य में दोबारा इस तरह के आदेश जारी नहीं करने को कहा.



आक्या ने कहा, '' सरकार के आदेश के मुताबिक 5 साल का डोडा चूरा नष्ट करने की बात कही गई है. किसानों ने डोडा चूरा खेतों में डाल दिया है. उनको नष्ट कर दिया गया है. डोडा चूरा एक साल में नमी के कारण खराब हो जाता है और वह खराब हो गया है.  पहले ठेकेदारों का ठेका होता था और उस समय ये 125 रुपये से लेकर 200 रुपये किलो में खरीदा जाता था. अभी सरकार इसे खरीद नहीं रही है. तो इसलिए इस आदेश को निरस्त किया जाए क्योंकि किसान परेशान हैं. किसान आंदोलन कर रहे हैं. आए दिन धरने पर बैठे हैं. ''


उन्होंने कहा कि डोडा चूरा के नष्टिकरण के आदेश को निरस्त किया जाए और आने वाले दिनों में अगर सरकार इस प्रकार का आदेश निकालती है तो किसानों को हर्जाने के लिए जो भी मुआवजे का पैसा है 500 रुपये तोलकर उसको खेतों में डाला जाए और उसका खाद बनाया जाए. साथ ही इस प्रकार के आदेश को दोबारा नहीं निकाला जाए. साथ ही अभी जो आदेश निकाला गया है सरकार उसे वापस ले. साथ ही किसानों के घर पर छापे मारी ना की जाए.