Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ जिले के भदेसर तहसील के कन्नौज गांव में स्थित भगवान मोहन राय जी महाराज का मंदिर बना हुआ है. इस मंदिर का निर्माण लगभग 500 वर्ष पुराना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मंदिर का निर्माण बांसीराव जी की बहन मोहन कुवर ने करवाया था, जिसे गांव वालों को सौंप दिया तब से इस मंदिर में पुजारी द्वारा पूजा और आरती होती है. मोहन राय जी मंदिर में राधा कृष्ण चारभुजा की मूर्ति विराजमान है. इस मंदिर में देशी घी की अखंड ज्योति चलती रहती है. यहां महीने की दोनों हर दशमी को भक्तों द्वारा भगवान को रथ में बिठाकर बेवाण निकाला जाता है, जो प्रमुख मार्गों से होता हुआ वापस मंदिर आता है. 


यह भी पढ़ें- कैमरे के सामने पति को सूझी खुराफात, पत्नी से अजीबोगरीब डिमांड रख करवा लिया यह काम, वीडियो वायरल


उसके बाद आरती होती है और हर एकादशी के दिन मंदिर में भजन संध्या और महाआरती के साथ प्रसाद वितरण किया जाता है. श्रावण मास में दीपावली के दूसरे दिन गोवधन पूजा के दिन अन्नकूट महोत्सव होता है. पूजा की आरती होती है. सुबह 5:00 बजे मंगला आरती के साथ होती है. 7:30 बजे श्रृंगार आरती और 10:00 बजे भोग आरती होती है. 


मंदिर के सामने भोलेनाथ का मंदिर हनुमान मंदिर तुलसी प्रांगण बना हुआ है. गांव में स्थित यह मंदिर बीच बाजार में बना हुआ है, जहां ठीक सामने मंदिर के मुख्य द्वार पर पत्थर का तोरण द्वार बना हुआ है. बाहर से भगवान मोहन राय जी महाराज के दर्शन होते हैं. बताया जाता है कि इस मंदिर में मांगी हर मनोकामना पूर्ण होती है.


Reporter- Deepak Vyas


चित्तौड़गढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढे़ं- काले कुत्ते को पालने से शांत होते हैं ये तीन ग्रह, खत्म हो जाते हैं कई तरह के दोष


यह भी पढे़ं- यमदूत और दुष्टों का निवास होती है यह दिशा, इधर पैर करके कभी न सोएं, रहेंगे परेशान


यह भी पढे़ं- कुंडली के यह योग दिलाते हैं 'राजनीति में सफलता', खूब पाते हैं फिर सत्ता सुख


यह भी पढे़ं- इस एक चीज की मालिश से आपको आएगी गहरी नींद, खत्म होगा शारीरिक-मानसिक तनाव