Chittorgarh: नगर परिषद चितौडगढ़ द्वारा आगामी दशहरा मेला आयोजन को लेकर सभापति संदीप शर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को बोर्ड की बैठक आयोजित कर मेले को भव्य रूप से मनाए जाने का निर्णय लिया गया. मेले के आयोजन हेतु मंडल द्वारा 1 करोड़ 25 लाख रू की स्वीकृति प्रदान की गई. चितौडगढ़ द्वारा आगामी दशहरा मेला आयोजन को लेकर सभापति संदीप शर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को बोर्ड की बैठक आयोजित कर मेले को भव्य रूप से मनाए जाने का निर्णय लिया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुक्त रविन्द्र सिंह यादव ने बताया कि नगर परिषद द्वारा इस वर्ष दषहरे मेले का आयोजन किए जाने को लेकर मण्डल की बैठक आयोजित की गई, जिसमें शारदीय नवरात्रा मे धार्मिक अनुष्ठान, व्रत और विभिन्न कोलोनियों में आयोजित गरबा महोत्सव मे शहरवासी व्यस्त रहने को ध्यान मे रखते हुए दषहरे के दिन से 10 दिवसीय दशहरा मेला आयोजन करने का निर्णय मण्डल बैठक मे लिया गया. यह मेला दिनांक 05 अक्टूबर से 14 अक्टूबर 2022 तक आयोजित किया जाएगा.


बैठक प्रांरभ करते ही सभापति संदीप शर्मा ने उपस्थित समस्त सदस्यो को मेले के आयोजन को भव्य बनाए जाने के लिए सुझाव मांगे, जिस पर पार्षद मनोज भोजवानी ने मेले मे अच्छा साउण्ड सिस्टम लगाने, अनिल ईनाणी ने पार्षदो की कमेटी बनाकर सभी के सहयोग से मेला आयोजन करने, ओघोगिक समूह के सहयोग से कार्यक्रम आयोजन कराये जाने, रणजीत लोठ ने मेले मे धूल मिट्टी के बचाव हेतु कारपेट लगवाने, बालकिषन भोई ने मुख्य मार्ग का यातायात डाईवर्ड करने, पार्किग की व्यवस्था पुख्ता करने, महेन्द्र सिंह मेडतिया ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लोक कला मण्डल को मौका दिये जाने और इसका प्रसारण यूटयूब पर किये जाने, अनिल भडकत्या ने भव्य कवि सम्मेलन आयोजित करने, छोटूसिंह शेखावत ने मेले मे पारदर्षिता रखने, सुमन्त सुहालका ने गरीमापूर्ण कार्यक्रम आयोजन करने, सभी पार्षद साथियो को निमंत्रण पत्र उपलब्ध कराने शहर के प्रबद्वजनो को मेले मे बुलाकर सम्मान करने, मुन्नालाल गुर्जर ने स्थानीय कलाकारों को मौका देकर मंच उपलब्ध कराने, अमानत अली ने कोमीएकता का एक कार्यक्रम आयोजित करने के सुझाव दिए. 


यह भी पढे़ं- Interesting Facts: शराब पीने से पहले क्यों बोलते हैं लोग Cheers, जानकर हो जाएंगे Shock


बालमुकन्द मालीवाल ने मेले के सफल संचालन हेतु सभी अधिकार सभापति को दिये जाने और राजनीति को परे रखकर मेले मे सहयोग करने और पार्षद सुमन्त सुहलका ने सभापति संदीप शर्मा के पूर्व अनुभव को ध्यान मे रखते हुए मेला संयोजक सभापति संदीप शर्मा ने बनाने का प्रस्ताव रखा, जिस पर सभी सदस्यो ने सर्वसम्मति से सभापति संदीप शर्मा को मेला संयोजक नियुक्त करने और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम निर्धारित करने के अधिकार मण्डल की ओर से प्रदत्त किए. सभापति संदीप शर्मा ने मंडल की बैठक मे सभी सदस्यों द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण सुझावो को समाहित करते हुए इस वर्ष दषहरे के दिन से मेला प्रांरभ होकर 10 दिवस तक आयोजित किए जाने और मेले पर होने वाले व्यय 1.25 करोड रू. की वित्तीय स्वीकृति का प्रस्ताव मण्डल के समक्ष रखा, जिस पर सभी सदस्यो ने सर्वसम्मति से भव्य दषहरा मेला 2022 को आयोजित किये जाने और इस पर होने वाले व्यय की स्वीकृति दी गई.


मेले में 10 दिवस तक विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे आयोजित
सभापति संदीप शर्मा ने बताया कि मेले में 10 दिवस तक विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें आर्केस्ट्रा, लाफ्टर शो, राजस्थानी कार्यक्रम, म्यूजिकल नाईट आयोजित किए जाएंगे.


स्थानीय प्रतिभाओं को अपना प्रदर्षन दिखने हेतु उपलब्ध करायेगे मंच
सभापति संदीप शर्मा ने बताया कि हमारे शहर की स्थानीय प्रतिभाएं हैं और इनको अपना प्रदर्षन सम्पूर्ण शहर के सामने दिखाने के लिए नगर परिषद द्वारा 1 दिवस स्थानीय प्रतिभाओं का कार्यक्रम रखा जाएगा.


महिलाओं के लिए होगा सामूहिक गरबा रास
सभापति संदीप शर्मा ने बताया कि, शहर की मातृषक्ति को भी मेले मे सक्रिय रूप से भागीदारी मिले, इसके लिए 1 दिन भव्य सामूहिक गरबा नृत्य का आयोजन भी किया जावेगा, इस हेतु किसी अच्छे गायक कलाकारो को आमंत्रित किया जावेगा। जिसमे सिर्फ महिलाये ही भाग ले सकेगी।


पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा दुकानों का आवंटन
सभापति संदीप शर्मा ने बताया कि नमेला स्थल पर दुकानों का आवंटन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा, जिसमें चाट मार्केट भी अलग से रहेगा. इसके साथ ही मेले मे बच्चों के लिए मंनोजन हेतु विभिन्न तरह के झूले चकरी इत्यादि होगे.


मेल के सफल संचालन के लिए विभिन्न कमेटीओं को होगा गठन
सभापति संदीप शर्मा ने बताया कि मेले के सफल संचालन हेतु आयोजन समिति, स्वागत समिति, प्रचार प्रसार समिति, मंच संचालन समिति, दुकान आवंटन समिति, मेला प्रांगण व्यवस्था समिति का गठन किया जाएगा. इन 6 समिति के जो भी अध्यक्ष होगे उन सभी अध्यक्ष के साथ सभापति संदीप शर्मा की अध्यक्षता मे मुख्य मेला समिति गठित की जाएगी, जो प्रतिदिन आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमो के गुण, अवगुण की जांच कर भुगतान की अभिषंषा करेगी. इसके अतिरिक्त सदन द्वारा दषहरा मेला 2022 मे किसी भी प्रकार का कोई आवष्यक कार्यक्रम और व्यवस्था संबंधित कोई निर्णय लिया जाना हो, उसके लिए और 10 दिवसीय दषहरा मेला आयोजन हेतु प्रतिदिन के तय कार्यक्रम मे बदलाव और किसी कारणवष कोई पार्टी/कलाकार तयषुदा दिनांक को नहीं आ पाते हैं, तो उस दिन के लिए कार्यक्रम तय करने हेतु परिषद सभापति, उपसभापति, आयुक्त, सहायक लेखाधिकारी, उत्सव प्रभारी समिति का गठन किया गया.


Reporter: Deepak Vyas


जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


अन्य खबरें


Chanakya Niti: आपके 100 गुणों पर ठप लगा देगा ये 1 अवगुण, सफल होने के लिए भटकते रह जाएंगे दर-दर


Men's Period: पुरुष भी गुजरते हैं हर महीने पीरियड्स के दर्द से, जानकार हो जाएंगे हैरान, आखिर कैसे ?