Chittorgarh: जिले की पंचायत समिति कपासन की ग्राम पंचायत छापरी के गांव मोड़ा खेड़ा का राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय का छत हादसे को न्यौता दे रही है. जिसमें एक सौ पचास   बच्चे अध्ययनरत हैं. विद्यालय भवन की बात करें तो 150 बच्चों को बैठकर पढ़ाई कराने के लिए उचित कमरों की माकूल व्यवस्थाओं का तो अभाव है ही, साथ ही जो भवन है, वह भी जर्जर हालत में है. ऐसे में बच्चें बारिश में टपकती छत के नीचे इधर उधर दुबक कर बैठने पर मजबूर हैं और इसी कारण बारिश में बच्चों के बस्ते किताबें गीली होने से उनकी पढ़ाई खराब हो रही है. यही नहीं बारिश के टपकते पानी के कारण कई बच्चे तो मौसमी बिमारियों और सर्दी ज़ुकाम के भी चपेट में आ रहें हैं, जिस कारण अभिभावकों में रोष व्याप्त है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः भाई-बहन को परिजनों ने बात करने से किया मना, दोनों ने डिग्गी में कूदकर की आत्महत्या


विद्यालय के प्रधानाध्यापक कालू लाल भील ने बताया कि विद्यालय की स्थिति ट्राइबल बेल्ट में बने विद्यालयों के मुकाबले काफी खराब है. इस विद्यालय में लाइट का कनेक्शन भी नहीं होने के कारण बच्चों को साल भर परेशानियों का सामना करना पड़ता है, स्कूल के खेल मैदान में भी कुछ लोगों ने अतिक्रमण किया हुआ हैं, जिससे बच्चों को खेलने के लिए भी स्थान नहीं मिल पाता है, बारिश में तो विद्यालय की स्थिति नारकीय बन जाती है और टपकती छत के कारण बच्चे मौसमी बिमारियों की चपेट में आ रहें हैं. इन सभी समस्याओं के निस्तारण के लिए विकास अधिकारी, उपखण्ड़ अधिकारी और प्रशासन गांवों के संग तक में भी शिकायत दर्ज कराई गई, लेकिन आज दिनांक तक किसी प्रकार की सकारात्मक कार्रवाई को अंजाम देने वाला कोई जिम्मेदार अधिकारी नहीं दिख रहा है. 


आम आदमी पार्टी कपासन के विधानसभा कोर्डिनेटर कई महीनों से इस समस्या को प्रधान से और विद्यालय के खेल मैदान में पनप रहें अतिक्रमण के लिए जिला कलक्टर तक को अवगत करा चुके हैं. जगदीश जाट ने बताया कि ग्रामीणों में रोष है और प्रशासन समस्या की अनदेखी कर रहा है, जिससे बच्चों की जानमाल को खतरा बना हुआ हुआ है. जगदीश जाट ने बताया की अगर इसी प्रकार प्रशासन अनदेखी करता रहा तो आम जन के साथ मिलकर आम आदमी पार्टी प्रशासन के समक्ष विरोध प्रदर्शन करेगी और यदि कोई बड़ी हानि होती है तो, प्रशासन उसका जिम्मेदार होगा.


Reporter - Deepak Vyas


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें