चूरू: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई. बैठक में योजना से जुड़े विभिन्न मसलों पर विचार-विमर्श किया गया. बैठक को संबोधित करते हुए एडीएम लोकेश गौतम ने कहा कि समय के साथ समाज में बहुत बदलाव आया है, लेकिन फिर भी इस दिशा में बहुत काम करने की जरूरत है. महिलाओं एवं बालिकाओं को एक बेहतर माहौल मिले तथा समुचित पोषण मिले. उन्होंने कहा कि इस दिशा में जागरुकता गतिविधियों की भी अहम भूमिका हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक के दौरान महिला सुरक्षा एवं सखी केंद्र संचालक संस्था का चयन किया गया और केंद्र के कार्यों की समीक्षा की गई. बैठक में बताया गया कि केंद्र में कोई भी प्रकरण पेंडिंग नहीं है. बैठक में महिला अधिकारिता विभाग की ओर से संचालित सखी केंद्र के कार्य की समीक्षा के दौरान बताया गया कि अब तक प्राप्त 104 प्रकरणों में से 96 का निस्तारण हो चुका है. बैठक में एडवोकेट रूपा मजूमदार एवं पार्षद सुशीला सुंडा आदि ने महत्ती सुझाव दिए.


यह भी पढ़ें: सैफई में मुलायम सिंह के अंतिम संस्कार में शामिल हुए CM गहलोत, नम आंखों से दी श्रद्धांजलि


बैठक में इन मुद्दों पर विस्तार से हुई चर्चा


बैठक में जिले के लिंगानुपात, संस्थागत प्रसव, शिशु मृत्यु दर, गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण, विद्यालयों में बालिकाओं का नामांकन, समुचित पोषण, पोक्सो एक्ट में दर्ज प्रकरण सहित महिला अधिकारिता विभाग की विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा की गई.


बैठक में ये अधिकारी हुए शामिल


महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक संजय कुमार ने अब तक की प्रगति एवं गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया. बैठक में एडिशनल एसपी देवानंद, सीईओ हरी राम चौहान, आईसीडीएस डीडी डॉ नरेंद्र शेखावत, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अरविंद ओला, एडीईओ योगेश्वर शर्मा सहित अधिकारीगण मौजूद रहे.


Reporter- Gopal Kanwar