Churu: पोलियो के सुरक्षा चक्र में कोई चूक न हो इसके लिए जिले के चिकित्सा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है और कार्यक्रम में संबंधित अधिकारियों और कार्मिकों को काम में किसी प्रकार की कौताही नहीं बरतने के सख्त निर्देश दिए गए है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चूरू में उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान आज 18 सितंबर रविवार को 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि पल्स पोलियो बूथों पर ओरल पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी. बूथों पर दवा पिलाने के बाद घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी.


पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस की खंड स्तर पर मॉनिटरिंग के प्रभारियों को भी जिम्मेदारी दी गई हैं. सीएमएचओ ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों के साथ माइक्रो प्लान तैयार करने और पांच वर्ष तक के बच्चों की लाइन लिस्ट तैयार कर ली गई है. 


3 लाख 45 हजार बच्चों को पिलाएंगे पोलियो की खुराक
आरसीएचओ डॉ. विश्वास मथुरिया ने बताया कि जिले में पांच वर्ष तक के 3 लाख 45 हजार से अधिक बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक दी जाएगी. इसके लिए 2,195 बूथ बनाए गए हैं. उन्होंने बताया कि जिले में मोबाइल दल और ट्रांजिट टीमें बनाई जाएगी. डॉ. विश्वास मथुरिया ने बताया कि 18 सितंबर को पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत पर बूथ पर दवा पिलाई जाएगी. इसके बाद घर-घर जाकर छूटे हुए पांच वर्ष तक के बच्चों को दवा पिलाई जाएगी. 


जिले में बूथों पर 18 सितंबर को पोलियो खुराक पिलाई जाएगी. 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने हेतु सघन जागरूकता अभियान किया गया है. इसके तहत सभी क्षेत्रों में माइकिंग, पोस्टर्स और बैनर्स इत्यादि आई.ई.सी. गतिविधियों का संचालन किया गया है. 


Reporter- Gopal Kanwar 


चूरू की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


अन्य खबरें


Aaj Ka Rashifal: मिथुन राशि के मनमुताबिक होंगे सारे काम, वृश्चिक को होगा फायदा ही फायदा


आक्रामक अंदाज में दिखने वाले हनुमान बेनीवाल की जॉली मूड की ये तस्वीरें हो रही वायरल