Sardarshahr: चुरू के सरदारशहर के गणेशजी माली की बाड़ी में गुरुवार और शुक्रवार की मध्यरात्रि को कृष्ण जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया. गुरुवार शाम को शुरू हुए कृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम में सरदारशहर के सुनील भोजक और पुलासर की मोनिका शर्मा ने एक से बढ़कर एक सुंदर भजनों की प्रस्तुतियां दी. वहीं, गंगानगर की शिव तिलक एंड पार्टी की ओर से शिव पार्वती, कृष्ण राधा के रूप में झांकियां सजाकर सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गणेश जी माली की बाड़ी के धर्मेंद्र सैनी और रामस्वरूप शर्मा ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव भव्य धूमधाम के साथ मनाया गया है. कार्यक्रम में समस्त बाड़ी के लोगों द्वारा सहयोग किया गया है. 


गुरुवार और शुक्रवार मध्य रात्रि को ठीक 12 बजे नन्हे से बालक भव्य सैनी को भगवान कृष्ण की झांकी के रूप में सजाया गया और रामस्वरूप सैनी नंद बाबा की झांकी के रूप में टोकरी में डालकर भगवान कृष्ण को लेकर पंडाल के बीच पहुंचे. इस दौरान ढोल नगाड़ों से पूरी बाड़ी गूंज उठी. 


बड़ी संख्या में लोग भगवान कृष्ण की झांकी के आगे नृत्य करते हुए नजर आए, जब भगवान कृष्ण को पालने में सुलाया गया तो नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की, हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की, हरे रामा हरे कृष्णा के जयकारे दूर-दूर तक सुनाई दे रहे थे. महिलाओं ने थाली बजाकर और मंगल गीत गाकर भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया. 


यह भी पढ़ेंः राजस्थान में इन खास रूपों में विराजमान हैं सबके चहेते कान्हा, अनोखी है हर मंदिर की कहानी


बाद में युवाओं की टोली ने भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव पर पंडाल में लगाई गई माखन की मटकी को फोड़कर माखन को भक्तों के बीच बांटा गया. गायकारों ने जशोदा मां के हुयो लाल बधाई सारे भक्ता न, भजन की प्रस्तुति देकर वातावरण को मंत्रमुग्ध कर दिया. इस अवसर पर स्थानीय युवाओं की ओर से जमकर पटाखे बाजी भी की गई. 


इस अवसर पर छप्पन भोग लगाकर भगवान कृष्ण को रिझाया गया. इस अवसर पर बाड़ी के अनेकों नन्हे-मुन्ने बालक कृष्ण भगवान की वेशभूषा में नजर आए. वहीं इस अवसर पर सैकड़ों की संख्या में महिला और पुरुष श्रद्धालुओं ने कृष्ण जन्मोत्सव को बड़ी धूम-धाम से मनाया. बता दें कि इस अवसर पर शहर के अनेकों मंदिरों में भी भगवान श्री कृष्ण का जन्मउत्सव बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया. शहर के घर-घर में भी कृष्ण जन्माष्टमी की धूम देखी गई. 


Reporter- Gopal Kanwar


चुरू की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


अन्य खबरें 


Aaj Ka Rashifal: शुक्रवार के दिन तुला को काम में होगा तनाव, कुंभ बाहर का खाना खाने से बचें


krishna Janmashtami 2022: जानिए श्रीकृष्ण घर-घर क्यों चुराते थे माखन, क्यों था गाय से गहरा लगाव