Rajasthan Chunav Result 2023: बारां में विधानसभा चुनाव के तहत 3 दिसंबर को जिला मुख्यालय स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मतगणना होगी, इसके लिए निर्वाचन विभाग की ओर से व्यापक स्तर पर तैयारियां सुनिश्चित की गई है.कडे़ सुरक्षा घेरे के बीच कल सुबह 8 बजे से मतगणना का दौर प्रारंभ होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईवीएम से मतों की गिनती


जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने बताया कि मतगणना केन्द्र पर मतगणना के लिए चारों विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं. जिनमें प्रत्येक में 12-12 टेबल लगाई गई हैं. संबंधित केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षक की निगरानी में रिटर्निंग अधिकारी मतगणना का कार्य कराएंगे. मतगणना की शुरूआत डाक मतपत्रों से की जाएगी. इसके पश्चात ईवीएम से मतों की गिनती की जाएगी.



केन्द्रीय रिजर्व पुलिस की तैनाती 
 मतगणना स्थल पर निर्बाध प्रकाश व्यवस्था सहित अन्य सभी आवश्यक बंदोबस्त किए गए हैं. सुरक्षा की दृष्टि से केन्द्र पर सीसी टीवी केमरे लगाए गए हैं. मतगणना केन्द्र परिसर व ईवीएम स्ट्रोंग रूम की सुरक्षा के लिए केन्द्रीय रिजर्व पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है. मतगणना दिवस पर मतगणना केन्द्र में अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक के लिए त्रिस्तरीय घेराबंदी व बेरिकेटिंग की जाएगी. साथ ही शहर के चौराहों व प्रमुख मार्गाें पर यातायात व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल नियुक्त किया जाएगा.


1030 ईवीएम मशीनें उपयोग की 
चारों विधानसभा क्षेत्रों में राउंडवार मतगणना की जाएगी. विधानसभा क्षेत्र छबड़ा में 22, बारां-अटरू में 24, किशनगंज व अंता में 21-21 राउंड में मतगणना का कार्य किया जाएगा. चुनाव में मतदान के लिए कुल 1030 ईवीएम मशीनें उपयोग में ली गई हैं. इसके साथ ही वीवीपेट की पर्चियों.की भी रेण्डम गणना की जाएगी.


प्रवेश कार्ड हुआ जारी 
मतगणना केन्द्र पर सिर्फ निर्वाचन विभाग द्वारा जारी प्रवेश पास धारक ही प्रवेश कर सकेंगे. इसके लिए मतगणना कार्मिकों व ड्यूटी पर नियुक्त व्यक्तियों को ही प्रवेश कार्ड जारी किए गए हैं. उम्मीदवारों के एजेंटों के लिए भी अलग से प्रवेश कार्ड बनाए गए हैं. मीडिया कर्मी प्राधिकार पत्र के माध्यम से केन्द्र में प्रवेश कर सकेेंगे. पुलिस विभाग ने पुलिस कर्मियों के लिए पृथक से ड्यूटी पास जारी किए हैं.


मतगणना केन्द्र में कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेगा. सुरक्षा जांच के उपरान्त मतगणना केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना केन्द्र में धूम्रपान सामग्री ले जाना भी प्रतिबंधित रहेगा.


ऑनलाईन ऐप से मिलेगी परिणामों की जानकारी
विधानसभा चुनाव में इस बार मतगणना के दौरान परिणामों की ऑनलाईन ऐप के माध्यम से लाइव जानकारी दी जाएगी। वोटर हेल्पलाइन ऐप से मतगणना के परिणामों की ताजा स्थिति देखी जा सकेगी.मतगणना कक्ष से मतगणना के परिणामों को लगातार ऑनलाईन अपडेट किया जाएगा.
मतगणना के दौरान ऐप पर बूथवार परिणाम का डेटा अपडेट होता रहेगा। इसके साथ ही केन्द्र से लाउडस्पीकर पर मतगणना परिणामों की भी घोषणा की जाएगी.


मीडिया सेन्टर की स्थापना
मतगणना केन्द्र में मीडिया कर्मियों की सुविधा के लिए मीडिया सेन्टर की स्थापना की गई है. जिसमें मीडिया कर्मियों के बैठने की व्यवस्था के साथ टेलीविजन, दूरभाष, कम्प्यूटर आदि की सुविधा दी जाएगी. साथ ही प्रोजेक्टर पर मतगणना के परिणामों को ऑनलाईन ऐप के माध्यम से लाइव दिखाया जाएगा.



केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षकों ने लिया तैयारियों का जायजा
विधानसभा चुनाव के तहत रविवार को होने वाली मतगणना की तैयारियों का निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षक कौशिक हलदर, विनोद कुमार व अनिथा लक्ष्मी ने मतगणना केन्द्र पर पहुंचकर जायजा लिया तथा मतगणना प्रक्रिया व सुरक्षा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए. इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र गुप्ता, जिला पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एसएन आमेटा, मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी राजकुमार मीणा, रिटर्निंग अधिकारी, मतगणना केन्द्र की व्यवस्थाओं से जुडे़ अधिकारी आदि उपस्थित थे. 


इसे भी पढ़ें: प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ ने बदला मौसम का मिजाज, क्षेत्र में छाया घना कोहरा