Sardarshahr: चूरू के सरदारशहर के बीकानेर रोड स्थित कृषि उपज मंडी में मंगलवार को कृषि उपज मंडी व्यापार मंडल संघ की प्रबंधन कार्यकारिणी की बैठक आयोजित हुई. बैठक की अध्यक्षता मंडी के व्यापारी प्रभुराम पूनिया ने की. प्रबंध कार्यकारिणी की बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर मंत्री के रूप में सर्वसम्मति से ओम प्रकाश पारीक का चयन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस अवसर पर संघ के अध्यक्ष इंदराज सारण ने बताया कि बैठक आयोजित कर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए मंत्री के रूप में ओम प्रकाशपारीक को नियुक्त किया गया है. संघ के अध्यक्ष इंदराज सारण ने बताया कि मीटिंग में सर्वसम्मति से निम्न निर्णय लिए गए, जो इस प्रकार हैं. 


1. राज्य सरकार के नए प्रावधानों के अनुसार, समस्त कृषि जिंसों पर दामी 2.25 प्रतिशत रहेगी. भुगतान की अवधि वार टू वार रहेगी. आरटीजीएस वह चेक के जरिए भुगतान शाम 5 बजे से पहले करना होगा. 


2. बोली होने के बाद यदि माल तोल में किसी प्रकार की हेरा-फेरी करने पर व्यापारी की फर्म का 1 दिन के लिए नीलामी कार्य से निष्कासन रहेगा, तोल में गड़बड़ी की डबल पलेंटी देनी होगी, यदि व्यापारी से कोई भूल होती है, तो सुधार की गुंजाइश रहेगी. 


3. क वर्ग व दुकान मालिक को ही बोली लगाने का अधिकारी रहेगा. क वर्ग व दुकान मालिक अन्य कोई फॉर्म या व्यक्ति या किराएदार बोली लगाने का अधिकारी नहीं होगा. बोली के लिए गारंटी देने पर ही बोली लगा सकता है या फिर किसी भी मंडी क वर्ग की फर्म के द्वारा ही माल खरीदने का अधिकार रहेगा.


4. यदि किसी फर्म का कृषि जींस बोली मार्फत खरीद की गई है, तो उसका भुगतान समय अवधि में ही करना पड़ेगा. समय अवधि में भुगतान नहीं करने पर वह फर्म नीलामी कार्य में भाग नहीं ले सकती है और ना ही कोई मंडी की फर्म उस व्यापारी की फर्म पर बोली लगाएगा. 


5. मीलर व व्यापारियों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया की कृषि जींस मूंगफली चुगाई का कार्य किसान को अपने खेत में ही करके लाना होगा. मंडी के अंदर चुगाई पर पाबंदी रहेगी. 


6 .व्यापार मंडल कार्यालय हेतु 20*20 फुट ऑफिस हेतु भूखंड आवंटन कार्रवाई करने का उच्च अधिकारी निदेशक महोदय को आवंटन हेतु पत्र लिखकर कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया. 


7. भारतीय स्टेट बैंक की शाखा खुलवाने हेतु उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर बैंक खुलवाने का निर्णय लिया गया. 


8.सफाई व्यवस्था ,पानी व्यवस्था, लाइट व्यवस्था हेतु उपखंड अधिकारी को पत्र लिखकर कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया. 


9. मंडी व्यापारियों के साथ मंडी यार्ड ,मंडी गेट के बाहर कई बार लूट हो चुकी है. अतः इस संबंध में पुलिस अधीक्षक को पत्र प्रेषित कर कांस्टेबल की मंडी यार्ड में तैनाती करने का निर्णय लिया गया. 


10. मंडी के मुख्य दोनों गेटों को खुलवाने का निर्णय लिया गया और दोनों गेटो पर शस्त्र धारी गार्डों की नियुक्ति करें ताकि चोरी डकैती पर रोक लगाई जा सके।. 


11. मंडी के दोनों मुख्य गेटों के सामने रोड डिवाइडर लगाए जाएंगे, जिससे दुर्घटना पर रोक लगाई जा सकें, और मंडी यार्ड में पूर्व में आवंटन दुकानों पर की गई ब्याज राशि के संबंध में कृषि एवं विपणन मंत्री को पत्र प्रेषित कर सचिव के द्वारा गलत रिपोर्ट दिए जाने पर उचित कार्रवाई करने की सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया. 


इस दौरान नवनियुक्त मंत्री ओमप्रकाश पारीक ने सभी व्यापारियों का धन्यवाद देते हुए कहा कि व्यापारी के हित में हर समय कार्य करूंगा. वहीं, व्यापारी प्रभूराम पुनिया ने कहा कि व्यापारियों की विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर सर्ववसम्मत से हमने मंत्री का चयन किया है. भविष्य में नवनियुक्त कार्यकारिणी द्वारा व्यापारी हित में कार्य किया जाएगा.


इस अवसर पर लक्ष्मीपंथ रातुसरिया, कमल जेसनसरिया, प्रभुराम बेनीवाल, नंदलाल शर्मा, श्यामलाल तांवणीया, महावीर जाखड़, जगदीश ढाका, महावीर तेतरवाल, भंवरलाल हुड्डा, हनुमान डेलाना, बियल सेठिया, कन्हैयालाल चाहर, हनुमान सिहाग, रूधाराम खीचड़, किशननाथ सिद्ध, पुष्पेंद्र खीचड़, पूर्णाराम, नंदू बगड़िया, भागीरथ डूडी, मांगीलाल पांडर, किशन कालेरा, महेंद्रसिंह पुनिया, परमेश्वरलाल सारण, रामनिवास सारण, राजूराम जाखड़, तिलोकराम नैण, महेंद्र, बलवीर मुंड, परसाराम बिस्सु आदि मौजूद रहे. 


Reporter- Gopal Kanwar


चुरू की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


अन्य खबरें 


CM के जाते ही चौमूं SDM के APO के आदेश जारी, अवस्थाओं के चलते हुई कार्रवाई 


Chanakya Niti : जिस पुरुष में होते हैं कुत्ते के ये 5 गुण उसकी स्त्री रहती है संतुष्ट