Dausa news: खेलों को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार की शहरी ग्रामीण ओलंपिक योजना फलीभूत होती दिखाई दे रही है प्रदेश भर में आज से फिर ओलंपिक खेलों की शुरुआत हुई तो वही दौसा जिले में भी शहरी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में प्रतिभागी उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं दौसा जिले में ओलंपिक खेलों की शुरुआत जिला मुख्यालय पर आरके जोशी राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय से कलेक्टर कमर चौधरी और नगर परिषद की सभापति ममता चौधरी ने की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



ग्रामीण क्षेत्रों में ओलंपिक खेलों का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर पर किया जा रहा है जिसके लिए 9433 टीमों का गठन किया गया है जिनमें 98446 खिलाड़ी खेलेंगे वहीं शहरी क्षेत्र के लिए 3928 टीमों का गठन किया गया है जिसमें 38436 खिलाड़ी भाग लेंगे ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन जिले की 11 पंचायत समिति क्षेत्रों में किया जा रहा है तो वहीं शहरी ओलंपिक खेलों का आयोजन छह जगह किया जा रहा है. ग्रामीण ओलंपिक खेलों में कबड्डी , खो खो , वॉलीबॉल , टेनिस बॉल क्रिकेट , रस्सा कसी , फुटबॉल और शूटिंग बॉल शामिल किए गए हैं.


वही शहरी ओलंपिक खेलों में बास्केटबॉल , फुटबॉल , वॉलीबॉल , कबड्डी , टेनिस बॉल क्रिकेट , खो खो और एथलेटिक्स खेल शामिल किए गए हैं जिसमें 100 , 200 और 400 मीटर की दौड़ रखी गई है. पूर्व में शहरी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की शुरुआत को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बयान दिया था जिसमें कहा था कि उनका मकसद है खेलों के प्रति लोग जागरूक हो और शहर ही नहीं गांव में भी खेल खेले जाएं.


 जिससे एक और खेलों को बढ़ावा मिलेगा तो दूसरी ओर खेलने से मानसिक विकार दूर होंगे और लोग चुस्त-दुरुस्त रहेंगे प्रदेश में दूसरी बार आयोजित हो रहे ओलंपिक खेलों ने गांव गांव में खेलों को लेकर एक माहौल बना दिया यही वजह है कि इस बार भी ओलंपिक खेलों में लोग बढ़-चढ़कर शामिल हो रहे हैं.


यह भी पढ़े-  Dausa News: UTB भर्ती प्रक्रिया में CHA द्वारा धांधली, कहा- चहेतों को कर रहे भर्ती