दौसा: पूर्वी राजस्थान की अति महत्वपूर्ण योजना ERCP अब जन जन का मुद्दा बनती जा रही है. दौसा जिले में हर कोई ईआरसीपी की मांग कर रहा है और इसको लेकर जिले के गांव-गांव से आवाजें उठने लगी हैं. जिले के लोगों की मांग है पूर्वी राजस्थान की ERCP योजना जल्द से जल्द मिले जिससे पानी की समस्या का हमेशा का हमेशा-हमेशा के लिए समाधान हो सके फिर चाहे वह सिंचाई हो या पेयजल .


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ERCP की मांग को लेकर जिले के लालसोट विधानसभा क्षेत्र के खुर्रा माता से सामाजिक कार्यकर्ता राजेश्वरी मीणा के नेतृत्व में लोगों ने जयपुर के लिए पैदल कूच शुरू कर दिया. पैदल कूच में शामिल लोग प्रतिदिन 30 किलोमीटर पैदल चलेंगे और 20 जुलाई को जयपुर सिविल लाइन स्थित सीएम आवास पहुंचकर सीएम को एक मांग पत्र सौंपेंगे. सामाजिक कार्यकर्ता राजेश्वरी मीणा ने बताया मांग पत्र में मुख्य मांग है पूर्वी राजस्थान की ईआरसीपी योजना की डीपीआर में जो खामी है वह ठीक हो साथ ही योजना से दौसा जिले के जितने भी वंचित बांध है उन्हें जोड़ा जाए.


चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा से लोगों ने की मांग


वहीं, सामाजिक कार्यकर्ता राजेश्वरी मीणा कुच में शामिल लोगों के साथ लालसोट से विधायक और राजस्थान सरकार में चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा के मंडावरी स्थित आवास पहुंची. जहां मंत्री परसादी लाल मीणा को भी ERCP को लेकर एक ज्ञापन सौंपा. इस दौरान चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा और सामाजिक कार्यकर्ता राजेश्वरी मीणा के बीच तीखी नोकझोंक भी हो गई. जिसके चलते चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने सामाजिक कार्यकर्ता राजेश्वरी मीणा को गेट आउट बोल दिया. परसादी लाल मीणा ने कहा ERCP को लेकर राजस्थान सरकार बेहतर काम कर रही है, लेकिन केंद्र सरकार रोड़ा बनी हुई है. ऐसे में राज्य सरकार के बजाय केंद्र सरकार से ERCP को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करवाने की मांग करो.


मंत्री ने प्रोजेक्ट रोकने के लिए केंद्र को ठहराया जिम्मेदार


चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा के राजेश्वरी मीणा को गेट आउट बोलने के दौरान राजेश्वरी मीणा मंत्री के सामने हाथ जोड़कर खड़ी रही और विनती करती रही कि डीपीआर में जो खामी है उसे दूर किया जाए. साथ ही जो वंचित बांध है उन्हें जोड़ा जाए, जिससे पूर्वी राजस्थान की ERCP योजना राष्ट्रीय परियोजना घोषित हो सके. वहीं, राजेश्वरी मीणा ने केंद्र सरकार से भी मांग करते कहा जल्द से जल्द ERCP को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करें, जिससे पूर्वी राजस्थान की जनता को राहत मिल सके.


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Reporter- Laxmi Avtar Sharma