Dausa: सावन माह के पांच वें सोमवार को दौसा जिले में शिव मंदिरों में शिव भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है. तड़के सवेरे से ही शिवालियों हर हर महादेव बम बम भोले ओम नमः शिवाय की गूंज गुंजायमान हो रहे हैं. शिव पूजा को लेकर लोगों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है. इस बार कई वर्षों बाद सावन माह में अधिक मास आने से शिव पूजा का महत्व और अधिक बढ़ गया. जिसके चलते शिव भक्तों में शिव पूजा को लेकर विशेष उत्साह दिखाई दे रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महादेव मंदिर में भव्य मनमोहक झांकी 


दौसा जिला मुख्यालय पर देव गिरी पर्वत पर स्थित बाबा नीलकंठ महादेव के यहां आज भव्य मनमोहक झांकी सजाई गई है. जिसके दर्शन के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है. अल सुबह से ही लोग पहाड़ी पर पहुंच रहे हैं और बाबा नीलकंठ महादेव की पूजा अर्चना में लगे हुए हैं. मान्यता है बाबा नीलकंठ महादेव का मंदिर सैकड़ों वर्ष पुराना है और यहां शिवलिंग का अपने आप उद्गम हुआ है.



ऐसे में इस मंदिर की स्वयम्भू के रूप में प्रसिद्धि है. जिसके चलते बाबा नीलकंठ महादेव के यहां दौसा जिले के ही नहीं बल्कि दूर राज से शिव भक्त यहां पहुंचते हैं .आज मेले के चलते बाबा नीलकंठ महादेव के यहां मंदिर ट्रस्ट द्वारा माकूल व्यवस्था की गई है. एक और जहां श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मंदिर ट्रस्ट से जुड़े लोग तैनात किए गए हैं तो वही जगह-जगह पुलिस का भी व्यापक बंदोबस्त किया गया है. हजारों फीट ऊंची पहाड़ी पर स्थित बाबा नीलकंठ महादेव के दर्शनों के लिए शिव भक्तों की अपार भीड़ पहुंच रही है .


ये भी पढ़ें- 


जानिए खाने के बाद क्यों खाते हैं सौंफ, वजन कंट्रोल रखने के साथ ये हैं 5 फायदे


चुटकी भर अश्वगंधा करेगा लिंग की कमजोरी को दूर, जानिए कैसे करें इस्तेमाल


राजस्थान में 12वीं पास के लिए निकली है बंपर वैकेंसी, जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई


बीयर वेज है या नॉनवेज, कन्फ्यूजन है? यहां जानिए सवाल का क्या है जवाब