Dausa: दौसा के बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र में जिस तरह मार्च के महिने में ही गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. वहीं इस गर्मी और प्रशासन की उदासीनता के चलते शहर ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी पानी की समस्या ने विकराल रूप लेना शुरू कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें-5वीं शादी के बाद हुआ 'लुटेरी दुल्हन' का खुलासा, खबर पढ़कर हो जाएंगे हैरान


ऐसे में बांदीकुई उपखंड क्षेत्र की कौलाना ग्राम पंचायत के गांव धपावन कलां जोगियों की ढाणी में लोग पानी की समस्या से इस कदर त्रस्त है कि अलसुबह ही ढाणी की महिलाएं मटकों के साथ रोड पर जा बैठी और पानी की समस्या को लेकर ग्राम पंचायत प्रशासन, सरपंच और प्रधान के खिलाफ आक्रोश जताते हुए पंचायत प्रशासन हाय- हाय के नारे लगाए. 


पानी के लिए प्रदर्शन कर रही महिलाओं ने कहा कि वोट मांगने तो सब आते हैं, लेकिन जब आज हमारे सामने पानी की विकट समस्या है तो कोई सुध लेने तक नहीं पहुंच रहा. गांव में पानी की व्यवस्था के लिए गांव में दिखावे मात्र तक के लिए कोई संसाधन नहीं है. लोगों ने कहा कि पानी की इस विकराल समस्या से कोलाना ग्राम पंचायत के सरपंच और सरपंच प्रतिनिधि सहित पंचायत समिति प्रधान को भी कई बार अवगत कराया जा चुका है, लेकिन इस समस्या की ओर किसी ने आज तक आंख उठाकर तक नहीं देखा.


ग्रामीणों का कहना था कि पानी के लिए उन्हें दूसरी ग्राम पंचायत से करीब आधा किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ता है, जहां पानी लेने जाने वाली लड़कियों सहित महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यहां तक की लोगों के द्वारा उनके बर्तन तक फेंक दिए जाते हैं, लेकिन मजबूरी है करें तो क्या करें और पानी के लिए जाएं तो कहां जाएं.


ऐसी परिस्थिति में सभी परेशानियों को सहन कर पास ही के गांव से करीब आधा किलोमीटर दूर से पानी लाकर प्यास बुझा रहे हैं. गांव में पानी के लिए टंकिया तो बनी हुई है लेकिन दिखावे की क्योंकि टंकियों पानी नहीं है और पानी के लिए संसाधन नहीं है. ऐसे में ग्राम पंचायत प्रशासन या प्रधान द्वारा ढाणी के लोगों को पानी लिए टैंकरों की अस्थाई तौर पर व्यवस्था कर दी जाए तो ढाणी के लोगों को गर्मी के मौसम में पानी की विकट समस्या से कुछ हद तक निजात मिल सकती है.


यह भी पढ़ें-'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर की पत्नी पहुंचीं जयपुर, उठाया लेपर्ड सफारी का लुफ्त


हालांकि मामले को लेकर स्थानीय सरपंच से पानी की व्यवस्था के लिए एकल बिंदु सहित हैंडपंप की मांग कर रखी है पर ना तो हम लोगों की कोई सुनने वाला है और ना ही हमारा कोई धनी धोली है. प्रदर्शन के दौरान कल्याण सहाय योगी, सरदार योगी चिरंजी नाथ, मूलचंद नाथ, मुरारी योगी, मुकेश योगी, रामू योगी, राजंती देवी, काली देवी, काली देवी, रतनी देवी, भगौती देवी, संतरा, मारुती, सुमन, सुनिता, कैलाशी, पूजा, सीमा, मनीषा, रामा सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे. 


Reporter- LAXMI AVATAR SHARMA