Sikrai: राजस्थान के दौसा जिले में आज बड़े स्तर पर ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिले की 286 ग्राम पंचायतों में जनसुनवाई के कार्यक्रम आयोजित किए गए, जहां कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी ने जिला स्तरीय अधिकारियों को पंचायतें आवंटित कर जनसुनवाई कार्यक्रम को सफल बनाया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कलेक्टर खुद सिकराय विधानसभा क्षेत्र की पिलोड़ी ओर ठीकरिया ग्राम पंचायत पहुंचे, जहां उन्होंने ग्रामीणों की जन सुनवाई करते हुए मौके पर ही प्रकरणों का निस्तारण किया गया. वहीं पंचायत समिति सदस्य महेंद्र मीणा ने कलेक्टर से गांव की स्कूल के खेल मैदान को विकसित करने की मांग की, इस पर कलेक्टर ने मैं नरेगा के तहत प्रस्ताव बनाकर भेजने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए. वहीं कलेक्टर ने जिले की सभी स्कूलों में खेल मैदान विकसित हो और ग्रामीण अंचल की खेल प्रतिभाएं निखरे इसके लिए नरेगा के तहत खेल मैदान विकसित करवाने के लिए सरपंचों से अपील की है.


दौसा जिला पानी की समस्या से पिछले लंबे अरसे से जूझ रहा है ऐसे में कलेक्टर ने इस दौरान ग्रामीणों से बारिश का पानी संरक्षण करने का आह्वान किया. इसके लिए हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने की बात कही, साथ ही तालाब, कुएं, बावरियों में बारिश का पानी संरक्षण हो इसको लेकर भी काम करने की अपील की जिससे एक ओर जहां शुद्ध पानी मिलेगा तो वहीं कई पानी जनित बीमारियों से भी मुक्ति मिल सकेगी. कलेक्टर ने कहा जिले में आयोजित किए गए जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान अधिकतर ग्रामीण अंचल में रास्ते और अतिक्रमण के मामले सामने आए तो वहीं कहीं पर पानी बिजली की समस्या भी सामने आई. वहीं अन्य कई जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र से जुड़े मामले भी सामने आए जनसुनवाई कार्यक्रमों में आए प्रकरणों में से अधिकतर का मौके पर ही निस्तारण कर ग्रामीणों को राहत दी गई.


दौसा अतिरिक्त जिला कलेक्टर आर के मीणा ने लवाण ब्लॉक की नांगल गोविंद और सिंगवाड़ा ग्राम पंचायत में पहुंचकर ग्रामीणों की जन सुनवाई की साथ ही जन सुनवाई के दौरान आए प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण किया गया. वहीं जिले की अन्य ग्राम पंचायतों में कलेक्टर के निर्देश पर उपखंड अधिकारियों और अन्य जिला स्तर के अधिकारियों ने पहुंचकर जनसुनवाई में आये प्रकरणों का निराकरण किया गया.


दरअसल राज्य सरकार के निर्देश पर प्रदेश में माह के प्रथम गुरुवार को जन सुनवाई कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को राहत दी जा रही है. जनसुनवाई कार्यक्रमों के पीछे सरकार का मकसद है लोग काम के लिए दफ्तरों में चक्कर नहीं लगाए बल्कि खुद प्रशासन लोगों के पास पहुंचे और मौके पर ही उनकी समस्याओं का तत्काल निराकरण करें जिससे एक और पीड़ित को राहत मिलेगी. वहीं उनका आने जाने का समय भी बचेगा. दौसा जिले की 286 ग्राम पंचायतों में आयोजित हुए जनसुनवाई कार्यक्रम में सैकड़ों प्रकरण आए जिनमें से अधिकतर मामलों का मौके पर ही निस्तारण किया गया. वही लंबित रहे प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण हो इसको लेकर कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया. गुरुवार का अवकाश होने के चलते शुक्रवार को जिले में जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किए गए.


Reporter: Laxmi Sharma


यह भी पढ़ें - पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक आयोजित, पानी, बिजली, अतिक्रमण के मुद्दे छाए रहे


अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें