Dausa Assembly By-Election 2024 : राजस्थान में 7 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं. जिसमें से दौसा सीट पर सबकी नजर है, जहां मुकाबला बेहद दिलचस्प होने जा रहा है. कांग्रेस के विधायक मुरारी लाल मीणा के सांसद बनने के बाद खाली हुई, इस सीट पर कांग्रेस फिर से कब्जा करना चाहती है, तो वहीं बीजेपी के हाथ भी एक मौका लगा है. टिकट की दावेदारी को लेकर कई बड़े नाम लाइन में हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कांग्रेस की तरफ से मुरारी लाल मीणा की पत्नी सविता या बेटी निहारिका मीणा का नाम भी चर्चा में हैं, हालांकि परिवार से कोई प्रत्याशी होगा या नहीं इस पर मुरारी लाल मीणा अपनी राय बता चुके हैं. चर्चा में सचिन पायलट की करीबी मानें जानें वाले जीआर खटाणा के साथ ही, नरेश मीणा और संदीप शर्मा भी हैं. 
 Rajasthan Assembly By Election 2024 : अगर नहीं हुआ गठबंधन तो क्या बीजेपी जीत जाएंगी राजस्थान की ये सीटें  ?



बीजेपी की बात करें तो मंत्री  पद से इस्तीफा दे चुके किरोड़ी लाल मीणा की कोशिश अपने भाई जगमोहन मीणा को टिकट दिलाने की हो सकती है, कुछ दिन पहले ही किरोड़ी की बीजेपी प्रदेश राधा मोहन दास अग्रवाल के साथ हुई, मुलाकात के भी कई मायने लगाये जा रहे हैं. अगर दौसा में बात नहीं बनती है, तो किरोड़ी लाल मीणा की कोशिश देवली-उनियारा से जगमोहन मीणा को टिकट दिलाने की हो सकती है, क्योंकि वहां भी मीणा फैक्टर काम कर सकता है.


आपको बता दें कि बीजेपी से किरोड़ी लाल मीणा के अलावा भी कई दावेदार हैं, जिनमें पूर्व विधायक नंदलाल बंशीवाल, हरियाणा ब्राह्मण समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष बिरदीचंद शर्मा, पूर्व पालिकाध्यक्ष सुरेश घोसी , नीलम गुर्जर और पंजाब में आईएएस सुमेर सिंह गुर्जर की पत्नी पिंकी गुर्जर प्रमुख दावेदार हैं.



आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में राजस्थान से 5 MLA, सांसद बन गये थे. जिससे 5 सीटें खाली हुई. इसके अलावा दो सीटें, पहली रामगढ़ सीट कांग्रेस विधायक जुबैर खान के निधन के बाद और दूसरी सलूंबर सीट बीजेपी विधायक अमृतलाल मीणा के निधन के बाद खाली हुई. इन 7 सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को रिजल्ट आएगा. जिनमें दौसा सीट पर मुकाबला देखने लायक होगा, जहां 67 साल पुरानी इस सीट पर दूसरी बार विधानसभा उपचुनाव होगा.