Bari: धौलपुर जिले के बाड़ी उपखंड के निधारा पंचायत के रूंध का पुरा गांव के दर्जनों की संख्या में बड़े-बुजुर्ग और ग्रामीण बाड़ी उपखंड अधिकारी कार्यालय पहुंचे. जहां उन्होंने उपखंड प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर गांव के आम रास्ते में कराए जा रहे खरंजा निर्माण कार्य के दौरान गांव के पुराने बसावट क्षेत्र में खरंजे की चौड़ाई तय सीमा से कम रखने की मांग की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः भरतपुर: 700 गांवों में 3 हजार से ज्यादा गाय लंपी स्किन की चपेट में, 100 से अधिक की मौत


ग्रामीणों ने प्रशासन से गुहार लगाई कि जहां रास्ता चौड़ा है, वहां खरंजे की चौड़ाई भले ही 15 फुट रखी जाए लेकिन गांव के पुराने बसावट क्षेत्र में जहां सड़क की चौड़ाई कम है. वहां कम चौड़ाई में ही सड़क निर्माण कार्य होना चाहिए. जिससे उनके कच्चे-पक्के मकानों को कोई नुकसान नहीं हो.


ज्ञापन में ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी राधेश्याम मीणा से गुहार लगाई है कि पुरानी बसावट क्षेत्र में पूर्व में ही रास्ता सकरा था. ऐसे में उनके मकान बन गए. गांव के कुछ लोग चाहते हैं कि उनके मकान तोड़ दिए जाएं और सड़क को चौड़ा किया जाए. जिनको उन्होंने बड़ी मुश्किल से तैयार किया है. ऐसे में उन्होंने प्रशासन से एक बार फिर से मौका नक्शा तैयार कर पुरानी बसावट क्षेत्र में किसी का घर नहीं टूटे और कोई नुकसान ना हो और सड़क बने। इसको लेकर प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है.


उपखंड अधिकारी राधेश्याम मीणा ने बताया कि रुंध का पूरा गांव में खरंजा निर्माण को लेकर पूर्व में ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया था. आम रास्ते में भरे पानी के चलते मौसमी बीमारियां फैलने की बात कही थी. जिसको लेकर ग्राम पंचायत प्रशासन के जरिए कार्य कराया जा रहा है. अब यह शिकायत आई है कि कुछ स्थान पर आम रास्ता सकरा है और इधर उधर मकान बने हुए है.  ऐसे में रास्ता चौड़ा करने पर मकान टूटेंगे. इसको लेकर शिकायत मिली है. एक बार फिर से मामले की जांच की जाएगी.


Reporter: Bhanu Sharma


धौलपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.