Dholpur: धौलपुर में चम्बल घड़ियाल अभयारण्य क्षेत्र होने की वजह से सुप्रीम कोर्ट से रोक के बावजूद चंबल से अवैध रूप से बजरी की निकासी रोकने के लिए पुलिस ने ठोस कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. पुलिस ने पहली बार एक दर्जन माफियाओं को चिह्नित कर उन पर इनाम घोषित किया गया है. इनमें राजस्थान के साथ ही मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के बजरी माफिया भी शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह ने मध्यप्रदेश के मुरैना जिले और उत्तर प्रदेश के आगरा जिले सहित धौलपुर के एक दर्जन बजरी माफियाओं को चिन्हित कर उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस को निर्देश दिए हैं. एसपी ने बजरी माफियाओं की सूची जारी की है. धौलपुर से होकर गुजरने वाली चंबल नदी से बजरी की निकासी करने वाले इनामी एक दर्जन माफियाओं में मध्यप्रदेश के मुरैना जिले की रहने वाले गन्नो पुत्र सोवरन और देवेंद्र पुत्र सोबरन के साथ आगरा जिले के भोपाल पुत्र राजू ठाकुर पर एक-एक हजार रुपए का इनाम घोषित किया है.


इसके अलावा राजाखेड़ा क्षेत्र से बजरी निकासी करने वाले रामेश्वर पुत्र बेदरिया जाटव, मुन्ना पुत्र तेज सिंह कोली, जय कुमार पुत्र बैजनाथ जाटव, प्रताप सिंह पुत्र जनक सिंह ठाकुर और छितरिया पुत्र बिधाराम तेली पर 250-250 रुपए का इनाम घोषित किया गया है. एसपी द्वारा चिन्हित किए गए बजरी माफिया में सरमथुरा क्षेत्र के माफिया नवल सिंह पुत्र रामजीलाल मीणा, राम भजन पुत्र निर्भय गुर्जर, बीरम सिंह पुत्र त्रिलोक सिंह ठाकुर के साथ जयपाल पुत्र राम रतन ठाकुर पर भी 250-250 रुपए का इनाम घोषित किया गया है. जिले में बेलगाम बजरी माफिया को रोकने के लिए एसपी धर्मेंद्र सिंह में धौलपुर में ज्वाइन करने के बाद से ही प्रयास शुरू कर दिए थे.


कुछ दिनों तक बजरी से शांति मिलने के बाद माफिया एक बार फिर से सक्रिय हो गए. जिसके बाद एसपी ने पहली बार माफियाओं को चिह्नित कर उन पर इनाम की घोषणा की है,जिससे धौलपुर जिले में माफियाओं के कहर से लोगों को निजात दिलाई जा सके. दरअसल पुलिस से बचने के चक्कर में बजरी माफिया सड़क पर लोगों को टक्कर मार देते हैं. धौलपुर जिले में बजरी से हुए हादसों में दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है.


Reporter- Bhanu Sharma


धौलपुर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


ये भी पढ़े- दौसा में बोरवेल में गिरी डेढ़ साल की मासूम बच्ची, 150 फीट की गहराई पर फंसी, ऑक्सीजन देने का काम जारी


ये भी पढ़े- जैसलमेर में मटकी से पानी पीने पर दलित युवक पर फायरिंग, आई गहरी चोटें