Dholpur News: मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2021 -22 में जिला मुख्यालय पर स्वीकृत राजकीय नर्सिंग कॉलेज का वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिलान्यास किया. पाली में आयोजित मुख्य समारोह में माननीय मुख्यमंत्राी ने धौलपुर सहित प्रदेश के 19 राजकीय नर्सिंग महाविद्यालयों का एक साथ वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छात्रा छात्राओं पढ़ाई करने के लिए ग्वालियर और आगरा जाना नहीं पड़ेगा
शहर के गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्रा में जिले में मेडिकल कॉलेज के साथ साथ अब राजकीय नर्सिंग कॉलेज की स्थापना भी होने जा रही है. इसके जिले के छात्रा छात्राओं को सुविधा मिलेगी. जिले में ही नर्सिंग कॉलेज की सौगात मिलने से अब यहां के छात्रा छात्राओं पढ़ाई करने के लिए ग्वालियर और आगरा नहीं जाना पड़ेगा.


राजकीय नर्सिंग कॉलेज के भवन व छात्रावास हेतु ग्राम नरपुरा में 8 बीघा भूमि निःशुल्क आवंटित की गई है. कॉलेज के भवन व दोनो छात्रावासों के निर्माण हेतु 2103.56 लाख रूपये की राशि राजस्थान सरकार द्वारा स्वीकृत की जा चुकी हैं. कॉलेज का निर्माण कार्यकारी एजेंसी आरएसआरडीसी द्वारा करवाया जा रहा है निर्माण कार्य दिसंबर 2023 तक पूर्ण हो जायेगा.


कॉलेज में शैक्षणिक गतिविधियों के संचालन हेतु राज्य सरकार द्वारा 16 शैक्षणिक एवं 28 गैर शैक्षणिक संकाय के पदों का सृजन किया है. फिलहाल नर्सिंग कॉलेग वर्तमान में संचालित एएनएम टीसी भवन में 60 छात्रा छात्राओं की प्रवेश क्षमता के साथा संचालित किया जा रहा है. नर्सिंग कॉलेज के निर्माण से चिकित्सा संस्थानों को दक्ष और प्रशिक्षित नर्सिंग कर्मी उपलब्ध हो सकेंगे.


उन्होंने अपने संबोधन में कहा की राज्य सरकार ने चिकित्सा के क्षेत्रा जनकल्याणकारी मुख्यमंत्राी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है जिसके अंतर्गत पंजीकृत परिवार को 10 लाख रुपए तक की निशुल्क उपचार सुविधा मिल रही है. साथ ही पंजीकृत परिवार का मुख्यमंत्राी दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत 5 लाख का दुर्घटना बीमा भी निशुल्क होगा. उन्होंने कहा कि धौलपुर जिलें में मुख्यमंत्राी चिरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गत सितंबर तक कुल 17 हजार 967 लाभार्थियों को लगभग 6.98 करोड़ रूपये के निःशुल्क इलाज का लाभ मिला है.


विधायक शोभारानी ने कहा- राजस्थान सरकार स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रही 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक शोभारानी कुशवाह ने कहा की राजस्थान सरकार आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रही है. आगामी बजट में जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए एमआरआई मशीन लगाने तथा कैंसर सर्जरी के लिए केंद्र स्थापित करने के प्रयास किये जायेंगे.


आईईसी प्रदर्शनी का किया अवलोकन
स्थानीय विधायक शोभारानी कुशवाह और जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं एवं विभागीय नवाचारों से सम्बंधित आईईसी प्रदर्शनी का फीटा काटकर उद्घाटन किया. उन्होंने प्रदर्शनी अवलोकन के दौरान चिकित्सा विभाग द्वारा जिले में किये गये नवाचारों को सराहा और कहा कि आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है.


ये भी पढ़ें- गहलोत को मिला चौथी बार मुख्यमंत्री बनने का आशीर्वाद, वीडियो शेयर कर कही मन की बात


शिलान्यास पट्टिका का किया अनावरण
कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल व विधायक शोभारानी कुशवाह ने शिलान्यास पट्टिका का सांकेतिक रूप से अनावरण किया. शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान गांधीदर्शन समिति के जिला संयोजक दुर्गादत्त शास्त्राी, पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद चेतन चौहान, उपखण्ड अधिकारी अनूप सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जयन्ती लाल मीणा सहित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि और अन्य मौजूद रहे.


Reporter-Bhanu Sharma