Dholpur: बीस सूत्राीय कार्यक्रम प्रगति के क्रियान्वयन एवं मॉनिटरिंग के संबंध में जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक में जिला कलक्टर में कहा कि सभी विभाग दिए गए लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के लिए कार्यों को गति प्रदान करें. राजकीय एवं निजी विद्यालयों में मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रावृति भरवाया जाना सुनिश्चित करें कोई भी छात्रा छात्रावृति से वंचित नहीं रहनी चाहिए. 


यह भी पढे़ं- बाड़ी: बसेड़ी-भरतपुर स्टेट हाइवे पर बदमाशों का कहर, लूट की वारदातों को दे रहे अंजाम


 


उपनिदेशक आईसीडीएस को निर्देश देते हुए कहा कि 7 अक्रियाशील आंगनबाड़ी केन्द्रों को क्रियाशील किया जाना सुनिश्चित करें. उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्रा में भ्रमण के दौरान खराब सड़कों की स्थिति को चिन्हित कर सार्वजनिक निर्माण विभाग को सूचित करते हुए वस्तुस्थिति से अवगत करावें. शहरी रोजगार गांरटी योजना के तहत जिला स्तरीय अधिकारी अपने अपने कार्यालयों में पुताई, सफाई इत्यादि का कार्य लेकर प्रस्ताव भिजवायें.


योजनाओं को लेकर दिए ये निर्देश
उन्होंने कहा कि सभी विभाग बीस सूत्राीय, जिला, राज्य सेक्टर, केन्द्र और वाह्य सहायतित योजनाओं की वित्तीय और भौतिक प्रगति में लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार, स्वर्ण जयन्ती ग्राम तथा शहरी स्वरोजगार, कृषि एवं असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा, महिला श्रमिक कल्याण, खाद्य सुरक्षा के जो भी परिवाद आते है उनका निस्तारण प्राथमिकता से करें. उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में गुणवत्तापूर्ण पेयजल की सप्लाई होनी आवश्यक है, जिससे पानी से होने वाली बिमारियों से बचा सकें. 


उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को संस्थागत प्रसव बढ़ाने हेतु व्यापक जागरूकता लाने के निर्देश दिए. शिक्षा विभाग से अलग अलग कैटेगरी वाइज प्रदत्त छात्रावृत्तियों, माइनॉरिटी छात्रावृत्ति पर चर्चा की और कहा कि कोई भी योग्य विद्यार्थी छात्रावृत्ति से वंचित न रहे. नियमित कौशल प्रशिक्षण योजना का क्रियान्वयन के निर्देश देते हुए सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों को रोजगार हेतु लोन उपलब्ध कराने हेतु चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए.


Reporter- Bhanu Sharma