Bari, Dholpur News: राजस्थान के धौलपुर जिले के बाड़ी शहर की श्रद्धा का केंद्र मां राजराजेश्वरी के मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य आखिर सात वर्ष बाद पूरा हो चुका है. मां राजराजेश्वरी की प्रतिष्ठा को लेकर 8 दिवसीय हवन पूजन और दिव्य प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भी शुरू होने जा रहा है, जिसकी लेकर आज मंदिर में स्थापित होने वाली देवी-देवताओं की प्रतिमाओं और मातारानी के द्वारे पर स्थापित होने वाले सिंघों को आज नगर भ्रमण कराया जाएगा. ऐसे कलर्स और शोभायात्रा की तैयारियां की जा रही है. यह पूरा आयोजन जगदंबा ट्रस्ट द्वारा शहरवासियों के सहयोग से किया जा रहा है, जो 17 जनवरी तक चलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पूर्व शनिवार की शाम जीर्णोद्धार कार्य के बाद मां राजराजेश्वरी के मंदिर में पहली बार सामूहिक रूप से दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. शहर के संगम क्लब द्वारा इस दौरान जब इक्यावन सौ दीपों को एक साथ प्रज्वलित किया गया, तो पूरा मंदिर परिसर जगमगा उठा. इस मनोहारी दृश्य को देखने के लिए शहरवासी भी उमड़ पड़े, जब मंदिर में सैकड़ों की संख्या में दीपक एक साथ जगमगाए तो मंदिर का नजारा देखने लायक था. ऐसे में महिला हो या पुरुष, छोटे बच्चे हो या युवा हर कोई इस दृश्य को अपने कैमरे में कैद करता नजर आया.


निकलेगी कलश और शोभायात्रा
बाड़ी शहर में कलश और शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा, जिसके बाद मंदिर परिसर में विभिन्न देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को प्राण-प्रतिष्ठित करने के लिए पूजा-अर्चना शुरू होगी. इससे पूर्व मातारानी के मंदिर में विराजने वाले हनुमान जी महाराज, गणेश जी, लांगरा बाबा, जलदेवी, सिद्ध बाबा, शनिदेव, शिव परिवार सहित तमाम प्रतिमाओं को नगर भ्रमण कराया जाएगा.


यह भी पढ़ें - राजस्थान की आदिवासी छोरी 'ट्राइबल गर्ल' के नाम से हुई फेमस, देखें हॉट फोटोज


8 दिवसीय पूजा और प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम 
शोभायात्रा के बाद कैलादेवी भवन से आए विद्वान पंडितों द्वारा 8 दिवसीय पूजा हवन और प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें शतचंडी यज्ञ भी होगा और यह कार्यक्रम 15 जनवरी तक चलेंगे. इस दौरान मातारानी के दर्शन आमजन को नहीं हो सकेंगे.


Reporter: Bhanu Sharma


खबरें और भी हैं...


देखिए राजस्थान के इस किले की खूबसूरत तस्वीरें, चारों तरफ लिपटी सफेद चादर


Sachin Pilot : सियासी पेंच के बीच 'असली पेंच' लड़ाने पहुंचे सचिन पायलट, जाने पूरा माजरा


बाड़मेर में रहस्यमय घर! आसमान से हर रोज बरस रहे पत्थर