धौलपुर: राजस्थान के धौलपुर में विगत 4 दिनों से सर्दी के सितम ने धौलपुर वासियों को बेहाल कर दिया है. कड़ाके की सर्दी से शहर के बाजार और सड़क मार्गों पर सन्नाटा पसरा रहा है. हाईवे सड़क मार्गों पर भी आवागमन की रफ्तार काफी धीमी देखी जा रही है. दिनभर सूर्य भगवान के दर्शन दुर्लभ हो रहे हैं. बुधवार को भी सर्दी का असर जोरदार देखा गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुधवार को दिनभर सूर्य भगवान के दर्शन नहीं हो सके. गुरुवार फिर से कड़ाके की सर्दी एवं घने कोहरे की आगोश में जिला देखा जा रहा है. आमजन के साथ पशु पक्षी एवं वन्य जीव भी सर्दी के सितम से बेहाल हैं. अधिकांश लोग घरों में कैद हैं. स्कूल और कोचिंग सेंटर जाने वाले विद्यार्थियों को भारी परेशानी हो रही है.


 सबसे अधिक समस्या मवेशी के लिए खड़ी हो गई है. गलन और सर्दी से पशुपालक मवेशी को बचाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं. रवि फसल की बात की जाए तो गेहूं की फसल के लिए सर्दी काफी लाभकारी मानी जा रही है. लेकिन सरसों और आलू की फसल में नुकसान की भी संभावना हो सकती है. हालांकि अभी फसल में नुकसान किसी भी दृष्टि से नहीं देखा जा रहा है. लेकिन मौसम के हालात ऐसे ही रहे तो जाहिर तौर पर रवि की फसल प्रभावित होगी.


 मौसम विभाग से मिली जानकारी में मकर संक्राति तक मौसम के हालात खराब रहेंगे. सर्द हवा, कड़ाके की सर्दी एवं घना कोहरा होने की प्रबल संभावना है. सर्दी के सितम से बचने के लिए लोग ऊनी कपड़ों का सहारा लेने के साथ लकड़ियां जलाकर अलाप पर तापते हुए दिखाई दे रहे हैं.


रिपोर्टर-भानु शर्मा