धौलपुर: बाड़ी विधानसभा क्षेत्र के उपखंड सैंपऊ में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन धौलपुर द्वारा राजकीय बालिका उच्च. माध्य. विद्यालय सैंपऊ में दिनांक 12.11.2022 को आयोजित होने वाली चतुर्थ राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल क्रियान्वयन हेतु डोर स्टेप काउंसलिंग एवं नालसा मॉड्यूल विधिक चेतना शिविर का आयोजन सुनीता मीणा सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) धौलपुर की अध्यक्षता में किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिविर के दौरान सचिव सुनीता मीणा द्वारा आमजन को राष्ट्रीय लोक अदालत के फायदों के बारे में अवगत कराते हुए आपसी मनमुटाव को दूर कर लोक अदालत के माध्यम से अधिक से अधिक प्रकरणों का निस्तारण कराये जाने हेतु प्रेरित व प्रोत्साहित किया. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में राजीनामा के द्वारा यदि प्रकरण का निस्तारण होता है तो दोनों पक्षों की बैमनस्यता हमेशा हमेशा के लिए मिट जाती है और प्रकरण का भी शीघ्र निस्तारण हो जाता है.


इसके अलावा उन्होंने निःशुल्क विधिक सहायता, राजस्थान पीडित प्रतिकर स्कीम, साईवर क्राईम से सावधान रहने, बाल विवाह के दुष्परिणाम इत्यादि के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की. चिकित्सा विभाग द्वारा मेडीकल कैम्प का आयोजन कर ब्लड प्रेशर की जांच कर चिकित्सीय परामर्श दिया. शिविर के दौरान न्यायिक मजिस्ट्रेट सैपऊ नमोनारायण मीणा द्वारा राष्ट्रीय लोक अदालत के महत्व को सरलता से ग्रामीणों की समझ के अनुरूप समझाया, जिससे प्रभावित होकर लोगों ने लोक अदालत की भावना से मौके पर ही राजीनामा किए.


शिविर में कई प्रकरणों का निराकरण
शिविर में फौजदारी के 5 प्रकरण, प्री-लिटीगेशन से संबंधित 4 प्रकरण व बैंक एवं विद्युत से संबंधित प्रकरणों का शिविर के माध्यम से निस्तारण किया गया. इसके अलावा उन्होंने बालको व महिलाओं के कानूनी अधिकार, वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार तथा उन्हें मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्रदान की. साथ ही शिविर में ई-श्रमिक कार्ड बनवाने की प्रक्रिया कर मौके पर ही लोगों को ई-श्रमिक कार्ड प्रदान किए. शिविर के दौरान उपखण्ड अधिकारी ललित मीणा द्वारा शिविर के महत्व एवं सरकार द्वारा जारी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान कर लोगों को जागरूक किया.


Reporter- Bhanu Sharma