धौलपुर: राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप इंदिरा रसोइयों में आमजन को गुणवत्तापूर्ण भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो. कोई भी भूखा ना सोए की संकल्पना साकार हो. इसी क्रम में जिले में संचालित 19 इंदिरा रसोइयों में भोजन की गुणवत्ता एवं अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने हेतु जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल के निर्देशानुसार जिला खण्ड स्तरीय अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर भोजन की गुणवत्ता को परख कर एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद चेतन चौहान सहित जिले के आला अधिकारियों, उपखंड अधिकारियो, तहसीलदार, सहित अन्य उपखंड अधिकारियो ने निरीक्षण के दौरान रसोईयों में स्वयं भोजन किया .


अन्य लाभार्थियो से वार्ता कर अनुभव साझा किए.रसोई संचालकों को सुधार हेतु आवश्यक निर्देश प्रदान किये. निरीक्षण के दौरान इंदिरा रसोई नंबर 132 निहालगंज तथा 422 राजाखेड़ा में रोटियां कच्ची और जली हुई मिलने की शिकायत मिली जिस पर सबंधित निरीक्षणकर्ता अधिकारियो ने रसोई संचालकों को व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए. इस दौरान रसोइयों में साफ-सफाई व्यवस्था अच्छी रखने के निर्देश रसोई संचालको को दिये गये. गौरतलब है की जिले में जिला कलक्टर द्वारा 27 नवंबर तथा 5 दिसंबर को भी भोजन की गुणवत्ता परखने हेतु इंदिरा रसोइयों का निरीक्षण करवाया गया था.


मिड डे मील और मनरेगा कार्यों का भी हुआ निरीक्षण
 इस इस दौरान भोजन की गुणवत्ता, निर्धारित मेन्यू के अनुसार भोजन तथा खाद्यान्न की उपलब्धता तथा भंडारण की व्यवस्था का निरीक्षण किया गया. विद्यालयों में रसोईघर की उपलब्धता तथा कुक कम हेल्पर के भुगतान के बारे में जानकारी ली. इस दौरान यूपीएस समोला में बच्चों को मिड डे मील उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा था साथ ही मिड डे मील व्यवस्थित रूप से लाइन में बिठाकर भी नहीं करवाया जा रहा था. 


दरी पट्टी बिछाने की भी वहां कोई व्यवस्था नहीं मिली. निरीक्षण के क्रम में सभी अधिकारियो द्वारा मनरेगा कार्यों का भी निरीक्षण किया. जिसके अंतर्गत अधिकारियों ने जिले चल रहे मनरेगा कार्य स्थल पर जाकर कार्यों का निरीक्षण किया. इस दौरान श्रमिकों की हाजिरी और उनके अनुरूप उपस्थिति की भी जांच की गई. श्रमिकों के लिए पानी, चिकित्सा सुविधा आदि की व्यवस्था की भी जांच की गई. सभी अधिकारियो द्वारा निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण से वंचित श्रमिकों का इस योजना में पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए गए.


Reporter-Bhanu Sharma


ये भी पढ़ें- जयपुर समेत इन बड़े शहरों को छोड़कर राजस्थान में डीडवाना को मिली नेशनल हैंडबॉल प्रतियोगिता की कमान​