डूंगरपुर:राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 में चयनित 26 विद्यालयों की सूची जारी की है.जिन्होंने राज्य स्तर पर अलग-अलग कैटेगरी में पहला स्थान प्राप्त किया.इसमें डूंगरपुर जिले के मुख्य ब्लॉक शिक्षा कार्यालय सीमलवाड़ा क्षेत्र की राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बथड़ी को भी चयनित किया.इधर प्रदेश स्तर पर चयनित होने के बाद स्कूल ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता की तैयारियां शुरू कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिले के सीमलवाडा ब्लाक के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बथड़ी  के संस्थाप्रधान दिग्पाल सिंह चौहान ने बताया कि राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद नेस्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 के लिए राउप्रावि बथड़ी को आधुनिक शौचालय निर्माण के लिए राज्य स्तर पर चयनित किया है. उन्होंने बताया की स्कूल में आधुनिक शौचालय यूनिसेफ एवं विन्यास समूह की ओर से निर्माण कराया है. वर्ष 2017 की भांति स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए वर्तमान सत्र में भारत सरकार ने स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 प्रतियोगिता का आयोजन किया. इसमें अलग-अलग कैटेगरी में 26 विद्यालय को राज्य समिति द्वारा राज्य स्तर पर चयनित किया.


राउप्रावि बथड़ी में आधुनिक शौचालय हैं जो बालक और बालिकाओं के लिए अलग-अलग है. बच्चों की लंबाई अनुसार हैंड वॉश, बालिकाओं के लिए पैड नष्ट करने का मशीन भी लगाई है. संस्था प्रधान दिग्पाल सिंह चौहान ने बताया कि यूनिसेफ और विन्यास समूह ने आधुनिक शौचालय का निर्माण तो करा दिया,लेकिन उसका बेहतर उपयोग हो सकें एवं बच्चों में जागरूकता पैदा करने में स्कूल स्टाफ का पूरा सहयोग मिल रहा है.


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Reporter- Akhilesh sharma