Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में शहर के आईसीडीएस ऑफिस परिसर में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से एक दिवसीय आंगनवाड़ी शिक्षिका मेला "झिलमिल" का आयोजन किया गया. इस दौरान आंगनवाड़ी केंद्रों पर पूर्व प्राथमिक शिक्षा को प्रभावी बनाने के लिए गतिविधियों के संबंध में आंगनवाड़ी शिक्षिकाओं को प्रशिक्षित किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Kota News: सबसे बड़े MBS अस्पताल के दवा काउंटर पर मरीज हो रहे परेशान, हवा-पानी तक...



डूंगरपुर ब्लाक की सीडीपीओ पुष्पा खराड़ी ने बताया कि मेले में डूंगरपुर ब्लॉक की 212 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया. इस दौरान आंगनवाड़ी शिक्षिकाओं को आंगनवाड़ी केंद्रों पर पूर्व प्राथमिक शिक्षा को प्रभावी बनाने के लिए भाषा विकास, रचनात्मक विकास, शारीरिक विकास की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई. 


 



वहीं इसके साथ ही चित्र बनाना, चित्र पहेलियों को व्यवस्थित करने, मिट्टी से आर्टिकल बनाने की कला, बाल गीत, कविता को प्रस्तुत करना आदि सिखाया गया. ताकि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता केंद्रों पर बालकों को बेहतर तरीके से पूर्व प्राथमिक शिक्षा दे सके. इधर सीडीपीओ खराड़ी ने बताया कि इस प्रकार के आयोजन से अधिक से अधिक बच्चों को आंगनवाड़ी से जोड़ने में मदद मिलेगी. वहीं आगे जाकर अन्य ब्लॉक में भी ये मेले आयोजित होंगे.


 



पढ़ें डूंगरपुर की एक और बड़ी खबर


जिले के सदर थाना क्षेत्र में पालबड़ा गांव के पास एक कार व टेंपो की आमने-सामने टक्कर हो गई. हादसे में कार सवार दो पुलिसकर्मी व टेंपो सवार दो लोग घायल हो गए. घायलों को डूंगरपुर जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. सदर थाना पुलिस के अनुसार बांसवाडा निवासी पुलिसकर्मी कैलाश पाटीदार व उसका साथी पुलिसकर्मी तनवीर चारण खेरवाड़ा पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग कर रहे हैं 



आज दोनों कार लेकर खेरवाडा से बांसवाडा जा रहे थे. इस दौरान पालबड़ा गांव के पास उनकी कार सामने से आ रही एक टेंपो से टकरा गई. हादसे में दोनों पुलिस कर्मी व टेंपो सवार कुरुचित और कांतिलाल अहारी गंभीर रुप से घायल हो गए. घटना की सूचना पर मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गई. वहीं पुलिस भी मौके पर पहुंची. पुलिस ने 108 एंबुलेंस की मदद से चारों घायलों को डूंगरपुर जिला अस्पताल पहुंचाया. जहां पर घायलों का उपचार शुरू किया गया है.