Dungarpur News: डूंगरपुर जिले में चाइल्ड हेल्प लाइन,कोतवाली थाना पुलिस और सृष्टि संस्थान की संयुक्त टीम ने शहर में अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई करते हुए 3 बाल श्रमिकों को बाल श्रम से मुक्त कराया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, सीडब्ल्यूसी ने नियोक्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं. चाइल्ड हेल्प लाइन के सुपर वाइजर कमलेश जैन ने बताया कि डूंगरपुर शहर में कुछ स्थानों पर बाल श्रमिकों से काम करवाए जाने की सूचना मिली थी, जिस पर सयुक्त टीम का गठन किया गया.


इसके बाद टीम ने शहर के नवाडेरा क्षेत्र में पहुंची, जहां दो मोटर गैराज से एक-एक और निर्माण कार्य स्थल से एक बाल श्रमिक सहित कुल 3 बाल श्रमिकों को बाल श्रम से मुक्त कराया.मुक्त कराए गए बाल श्रमिकों को लेकर टीम बाल कल्याण समिति कार्यालय पहुंची. जहां अध्यक्ष भावेश जैन के समक्ष बाल श्रमिको को पेश किया गया.


बता दें कि पहले भी राजस्थान में बालश्रम के मामले सामने आ चुके हैं. कारखाना, छोटी-बड़ी ईकाइयों, दुकानों में बाल श्रम सख्त मना है, उसके बाद भी चोरी छिपे बाल श्रम करावा जा रहा है. सरकार का लगातार बाल श्रम को लेकर काम कर रही है. वहीं कुछ सामाजिक संगठन भी बाल श्रम के मामलों में कमी लानें के लिए काम कर रहे हैं.


 


Mevaram Jain Viral Video: मेवाराम जैन का एक और अश्लील वीडियो आया सामने, महिला ने लगाया प्राइवेट पार्ट में लकड़ी डालने का आरोप


बाल कल्याण समिति ने बाल श्रमिको को बालक गृह भेजने के निर्देश देते हुए उनके परिजनों को बुलाने के निर्देश दिए. वहीं, बाल श्रम कराने वाले नियोक्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के भी निर्देश दिए.


ये भी पढ़ें- RAS Recruitment: राजस्थान में आरएएस भर्ती परीक्षा को लेकर सत्याग्रह, आरयू के गेट में बैठे छात्र