Dungarpur: डूंगरपुर जिले के उद्यानिकी विभाग के उपनिदेशक परेश कुमार पंड्या ने बताया कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत खेतो पर सोलर प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सभी वर्ग के किसानों को लागत का 60 प्रतिशत अनुदान मिलता है, वहीं एसटी व एससी वर्ग के किसानों को अतिरिक्त राहत भी देने का प्रावधान है.ऐसे में खेतो पर सोलर प्लांट लगाने के लिए मटेरियल सप्लाई नहीं आ रही है. ऐसे में पोर्टल पर किसानो के 1637 आवेदन लंबित पड़े है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 योजना के तहत वर्ष 2021-22 में 350 सोलर प्लांट लगाने का टारगेट मिला था, जिसमे से 314 प्लांट लगाए जा चुके हैं. वर्ष 2022 -23 में जिले को 600 प्लांट लगाने का टारगेट मिला है लेकिन इसमें एक भी प्लांट का काम आज तक शुरू नहीं हो पाया है.


उपनिदेशक परेश ने बताया कि कच्चे माल की कीमतें बढ़ने से अधिकृत आपूर्तिकर्ताओं ने सरकार से सप्लाई किए जाने वाले मटेरियल की कीमतें बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन इस पर फैसला नहीं हो पाया ओर आपूर्ति कर्ताओं ने 10 माह पहले मटेरियल की सप्लाई देना बंद कर दिया. इसके बाद से किसानो को राहत देने वाली यह योजना ठप्प पड़ी है. पंड्या ने बताया कि वर्ष 2023- 24 के लिए टारगेट अभी मिला नहिचाई वही पोर्टल पर 1637 आवेदन लंबित पड़े है.


ये भी पढ़ें- ICAI CA Inter Results 2023: आईसीएआई सीए इंटर का रिजल्ट जल्द होने वाला है जारी,ऐसे देखें अपना स्कोर कार्ड