Rajasthan News: डूंगरपुर जिले की सीमलवाड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत थाम का तालाब के ग्रामीणों ने मनरेगा में बन रही सडक मय पुलिया में घटिया निर्माण का आरोप लगाया है. इसके अलावा पंचायत के अन्य कार्यो में भी घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग करने के आरोप लगाते हुए जांच व दोषी कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साढ़े तीन लाख की लागत से हो रहा निर्माण 
ग्रामीणों ने बताया की पंचायत के वार्ड नंबर 4 में महात्मा गांधी सेकेंडरी स्कूल के पास धूनी फला सड़क पर मनरेगा योजना में पुलिया निर्माण कार्य जारी है. निर्माण कार्य में घटिया स्तर का कार्य किया जा रहा है, पाइप भी पुराने और क्षतिग्रस्त उपयोग में लिए गए है. वहीं, उप सरपंच हलिया भाई खराड़ी, वार्ड पंच हरीश रोट ने बताया कि मनरेगा योजना में साढ़े तीन लाख की लागत से पुलिया निर्माण स्वीकृत है, लेकिन यह कार्य ठेकेदार कालू बंजारा द्वारा कराया जा रहा है. निर्माण को लेकर नीव भी नहीं खोदी है और  पुराने पाइप वो भी क्षतिग्रस्त उपयोग में लिए गए हैं. ठेकेदार को गुणवत्तायुक्त कार्य करने और नए पाइप लगाने की मांग के बावजूद ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य जारी रखा गया. 


ग्रामीणों ने की उच्च स्तरीय जांच की मांग 
ग्रामीणों का कहना है कि चेक डैम के पास पुलिया निर्माण को लेकर नीव नहीं खोदी जाने पर बारिश के पानी के तेज बहाव से पुलिया टूटने की संभावना होगी. रिंगवाल निर्माण में सीमेंट और रेती भी घटिया स्तर की इस्तेमाल की गई है. बारिश के दिनों में स्कूली बच्चों सहित ग्रामीणों के आवागमन को लेकर मुश्किलें बढ़ सकती है. वहीं, ग्रामीणों ने पंचायत क्षेत्र में पहुंदरी मॉडल तालाब और श्मशान घाट निर्माण में भी घटिया सामग्री का उपयोग करने का आरोप लगाया है. ग्रामीणों ने पुलिया निर्माण की जांच कर कार्य सही कराने और क्षेत्र में अन्य निर्माण कार्य की उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग की है. 


ये भी पढ़ें- मानसून की पहली बारिश ने नगर परिषद के दावों की खोली पोल, जगह-जगह जमा गंदा पानी