Chandipura virus News: राजस्थान के डूंगरपुर में चांदीपुरा वायरस की दस्तक दिखाई दे रही है. डूंगरपुर के रामसोर ओर बालदिया गांव के 2 बच्चो को डूंगरपुर जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, जिन्हे उल्टी -दस्त और बुखार की शिकायत है. दोनो बच्चो के सैंपल जांच के लिए भिजवाए गए है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इधर जुलाई माह में 4 बच्चो की संदिग्ध मौत हो चुकी है.इसमें एक बच्चा उदयपुर के कल्याणपुर का रहने वाला है. हालाकि अब तक किसी भी बच्चे में चांदीपुरा वायरस की पुष्टि नहीं हुई है,लेकिन स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड और आ गया है.



उदयपुर जिले में चांदीपुरा वायरस की पुष्टि के बाद अब डूंगरपुर में भी बच्चे संक्रमित हो रहे है. डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 2 बच्चो को भर्ती किया गया है. शिशु रोग विभाग के प्रभारी डॉ निलेश गोठी ने बताया कि रामसोर बड़गी की एक साढ़े 4 साल की लड़की और बालदिया गांव में 3 साल के लड़के में चांदीपुरा वायरस के लक्षण मिलने पर उन्हें भर्ती किया था. 



इसके बाद दोनों बच्चों के रीढ़ की हड्डी से पानी का सैंपल लेकर जांच के लिए उदयपुर भेजे गए है.वहां से दोनों के सैंपल पूना वायरोलॉजिकल लैब भेजे जायेंगे,जहां से रिपोर्ट आने के बाद ही बच्चों में चांदीपुरा वायरस है या नहीं इसकी पुष्टि हो सकेगी,लेकिन बच्चों में उल्टी दस्त और बुखार की शिकायत होने से डॉक्टर संदिग्ध मानते हुए उनका इलाज कर रहे है. 



डॉ निलेश गोठी ने बताया कि बच्चों की हालत अभी ठीक है और उनकी सेहत पर निगरानी रखी जा रही है. 5 दिनों में 4 बच्चो की मौत, ये संदिग्ध, किसी का सैंपल नहीं चांदीपुरा वायरस जैसे लक्षणों के बाद डूंगरपुर में 4 बच्चो की मौत हो चुकी है. 



11 से 15 जुलाई के बीच इन बच्चो की मौत हुई है. सीएमएचओ डॉ अलंकार गुप्ता ने बताया कि सभी बच्चे 2 से 14 साल की उम्र के है. इसमें एक बच्चा उदयपुर जिले के कल्याणपुर का रहने वाला है. हालांकि बच्चो की मौत को लेकर डॉक्टर सही कारण नहीं बता पा रहे है. वहीं इन बच्चो में चांदीपुरा वायरस को लेकर किसी तरह के सैंपल भी नहीं लिए गए है. 


ऐसे में अब उनमें पुष्टि होना भी संभव नहीं है. ये बच्चे झोथरी पंचायत समिति के सुराता गांव निवासी रोहित (14), रास्तापाल गांव में 2 साल की पीयू, पोहरी गांव के साढ़े 6 साल के हितेश की मौत हुई है.इसके अलावा उदयपुर के कल्याणपुर गांव 8 साल के प्रदीप की मौत हो चुकी है.


स्वास्थ्य विभाग ने गांवो में भेजी टीमें, बच्चो की जांच
बच्चो में चांदीपुरा वायरस जैसे लक्षण मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है. सीएमएचओ डॉ अलंकार गुप्ता ने बताया कि रामसोर ओर बालदिया गांव में डॉक्टर ओर एएनएम की टीम को भेज दिया है. 


ये टीम घर घर जाकर बच्चो के स्वास्थ्य की जांच कर उनका इलाज कर रही है. वही उल्टी दस्त या बुखार से पीड़ित बच्चे मिलने पर उन्हें अस्पताल में इलाज के लिए भेजा जा रहा है.