Viral Video: दाल-बाटी चूरमा का नाम सुनते ही राजस्थानियों के चेहरे पर अलग ही मुस्कान छा जाती है. राजस्थान के बच्चों से लेकर बड़ों तक की जुबां पर इसका स्वाद छाया रहता है. अगर कोई राजस्थान घूमने जाता है तो बिना यह डिश खाए उसकी राजस्थान यात्रा मानो अधूरी रहती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


दाल बाटी चूरमा राजस्थान की एक फेमस डिश है, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए काफी गुणकारी है क्योकि  इसमें गेहूं और दालों के गुण मौजूद होते हैं. इस डिश में मसालेदार पंचमेल दाल के साथ बाटी और चूरमा का स्वाद लिया जाता है. दाल बाटी चूरमा राजस्थान की पहचान है. लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं.



दाल बाटी चूरमा राजस्थानी लोगों की डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. जानकारी के अनुसार, दाल बाटी चूरमा की उत्पत्ति राजस्थान में मेवाड़ साम्राज्य के संस्थापक बप्पा रावल के शासनकाल में हुई थी. इस समय बाटी को युद्ध के दौरान खाया जाता था. वहीं, आज के वायरल वीडियो में आपको दाल बाटी चूरमा बनाने का ऐसा पारंपरिक तरीका दिखाने जा रहे हैं, जिसे देखने के बाद आपको अपने घर की याद आनी शुरू हो जाएगी.



दरअसल, इंटरनेट पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें राजस्थान के बड़े-बुजुर्ग बड़े ही पारंपरिक तरीके से खेतों में दाल बाटी चूरमा बना रहे हैं. सबसे पहले आप देखेंगे कि कुछ लोग खेतों में काम कर रहे हैं. इनमें महिलाएं और पुरुष दोनों ही तरह के लोग शामिल हैं. खेतों में गड्ढा खोदकर बाटी पकाई जा रही है. 



धोती-बनियान पहने पुरुष लोहे की बड़ी-बड़ी चीजों से बाटी को पकने के बाद खोदकर निकाल रहे हैं. दाल पकाने का स्टाइल भी बड़ा ही अच्छा है. वहीं, चूरमा बनाने के तरीका भी बेहद स्पेशल दिख रहा है. अंत में जब सब के सब लोग मिलकर इसे खेतों में बैठकर खा रहे हैं, तो वह तरीका बड़ा ही खास लग रहा है. यह वीडियो thar_desert_photography नाम के इंस्टा अकाउंट से शेयर किया गया है. 



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!