Viral Video: सभी जानते हैं कि पुराने जमाने में राजस्थान में महिलाओं पर कई पाबंदियां थी. कुछ रूढ़िवादिताओं-परंपराओं तो कुछ सुरक्षा के डर से. महिलाओं को घर के बाहर नहीं निकलने दिया जाता था. हमेशा पर्दे में रहती थी लेकिन जैसे-जैसे समय बदला, लोगों की सोच भी बदल रही है. घर की बहू-बेटियों को घर की चारदीवारी से बाहर निकलकर बाहर काम करने दिया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


अब तो ऐया समय आ गयी है, जब अपने दम पर महिलाएं हर क्षेत्र में खुद को साबित कर रही हैं. फिर वह चाहे घर चलाना हो या फिर बाहर काम पर जाना. राजस्थान की तमाम महिलाएं अपने आपको अलग-अलग क्षेत्रों में साबित कर रही हैं. इसकी बानगी जब आप आज के वायरल वीडियो में देखेंगे तो खुद भी सलाम करने पर मजबूर हो जाएंगे.



अक्सर आपने देखा होगा कि लड़कियों को पापा की परी कहकर उनका मजाक उड़ाया जाता है. महिलाओं को कमजोर कहकर उनकी खिल्ली उड़ाई जाती है लेकिन सच तो यह भी है कि अगर महिलाएं कुछ करने की ठान लें तो मिट्टी को भी सोना बना सकती हैं. 



दरअसल, सोशल मीडिया पर राजस्थान से जुड़ा एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें यहां की महिलाएं हाथ में फावड़ा थामे मिट्टी की खुदाई करती नजर आ रही हैं. सबके सिर पर पल्लू है. राजस्थान की पारंपरिक वेशभूषा में राजस्थान की यह महिलाएं कुछ ही देर में मिट्टी को खोदकर वहां पर गोल गड्डा खोद देती हैं. 



वीडियो देखकर आप समझ जाएंगे कि मरुधरा की नारियां जरा भी कमजोर नहीं हैं. इस वीडियो में जिस तल्लीनता और तेजी के साथ उन्होंने गड्डा खोद दिया है, वह वाकई काबिले-तारीफ है. वीडियो की खास बात तो यह है कि एक तरफ जहां आधुनिक महिलाएं छोटी-छोटी बात पर थकावट की बात करती हैं, वहीं, दूसरी तरफ इन महिलाओं में मिसाल कायम की की है.



वीडियो को सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म X के RangRajasthani_ नाम के हैंडल से शेयर किया गया है. वीडियो लोगों को खूब पसंद आ रहा है.