रोजाना खाएं 4 चम्मच ये दाने, घटेगा वजन और बढ़ेंगे बाल

Health News: अनार के दाने हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. साथ ही हमारा ह्रदय भी मजबूत होता है. इसके अलावा रोजाना 4 चम्मच अनार दाने खाने से वजन कम होता है और बाल भी तेजी से बढ़ने लगते हैं.

स्नेहा अग्रवाल Sun, 28 Jan 2024-3:59 pm,
1/6

शरीर का बढ़ेगा स्टेमिना

अनार को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसमें कम कैलोरी होती है और फाइबर से भरपूर होता है. इसको खाने से शरीर का एक्सट्रा कैलोरी कम होती है और वजन नहीं बढ़ता है. रोजाना अनार खाने से शरीर का स्टेमिना बढ़ता है, जिससे आप एक्सरसाइज करते वक्त जल्दी थकते नहीं हैं. 

 

2/6

वजन होगा कम

हालांकि एक्सपर्ट्स ने कहा कि केवल अनार खाकर आप वजन कम नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आप हेल्दी डाइट लेने के साथ एक्सरसाइज भी करनी होगी. 

3/6

तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल

अनार में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीइंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जिसके सेवन से बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है लेकिन बालों को बढ़ाने जेनेटिक्स, हार्मोनल बैलेंस और कई तरह पोषण भी निर्भर हैं. 

 

4/6

कैंसर

कई स्टडी में पाया गया है कि अनार में कैंसर रोधी गुण होते हैं. अनार खाने से लीवर के शुरुआती स्टेज के कैंसर में ट्यूमर को बढ़ाने के स्लो किया जा सकता है. 

5/6

दिल की सेहत बेहतर

अनार खाने से दिल की सेहत भी अच्छी रहती है. एक स्टडी में पाया गया है कि ह्रदय के मरीजों को रोजाना अनार का जूस पीना चाहिए क्योंकि इससे छाती में होने वाले दर्द की फ्रीक्वेंसी कम होती है. 

 

6/6

किडनी स्टोन का खतरा होता है कम

कई स्टडी में पाया गया है कि अनार खाने से किडनी में स्टोन का खतरा कम होता है. इसके साथ ही अनार खाने से यूरिनरी तंत्र हेल्दी रहता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link