इतनी बीमारियों में आराम दिलाता है खाली पेट `हल्दी का पानी`, एक बार खुद आजमाएं

Turmeric Water Benefits: हल्दी हर किचन में मौजूद एक खास मसाला मानी जाती है, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है. हल्दी में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो कि शरीर की सूजन को तो कम करते हैं, इसके साथ ही कई अन्य जबर्दस्त फायदे भी देते हैं. हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक खास नेचुरल कंपाउंड पाया जाता है, जिसकी वजह से इसका रंगदार पीला होता है.

संध्या यादव Mon, 31 Jul 2023-6:45 am,
1/8

आयुर्वेद में भी है हल्दी का महत्व

बता दें कि हल्दी को आयुर्वेद में भी सबसे बेहतरीन नेचुरल एंटीबायोटिक माना गया है. इसमें एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत खाली पेट एक गिलास पानी में हल्दी का मिलाकर करते हैं. आप जानते हैं कि इसके जबर्दस्त फायदे होते हैं. इस पानी से कई दिक्कतों से छुटकारा मिलता है तो चलिए आज हम आपको हल्दी पानी के फायदे बताते हैं-

 

2/8

आर्थराइटिस से राहत

हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो कि शरीर की सूजन को कम करते हैं और आर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं..

 

3/8

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो कि खतरनाक फ्री रेडिकल से शरीर की रक्षा करती है. इसके साथ ही यह कैंसर और हार्ड डिस्क जैसी बीमारियों से भी बचाव करती है.

 

4/8

ब्रेन फंक्शन तेज

जो लोग सुबह सुबह खाली पेट हल्दी पानी का सेवन करते हैं, उनका ब्रेन फंक्शन तेज होता है और मेमोरी पावर भी बढ़ती है.

 

5/8

कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक

सुबह सवेरे खाली पेट हल्दी का पानी पीने से सेहत में सुधार होता है और कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक हो जाता है. इससे शरीर में ब्लड क्लॉट नहीं बनते हैं.

 

6/8

त्वचा को जवान बनाए रखने में मददगार

हल्दी में मौजूद कई तरह के औषधीय गुण व्यक्ति की त्वचा को जवान बनाए रखने में मददगार होते हैं. चेहरे पर हल्दी को लगाने से वह निखर उठता है, ठीक इसी तरह हल्दी अंदर से भी त्वचा को निखारने में मदद करती है.

 

7/8

फुंसी और पिंपल से राहत मिलती

खाली पेट हल्दी पानी के सेवन से स्किन पर जमा बैक्टीरिया काफी हद तक खत्म हो जाते हैं. एंटीबैक्टीरियल गुण होने की वजह से फोड़े फुंसी और पिंपल से राहत मिलती है. 

 

8/8

वजन को कम करने में मददगार

हल्दी बॉडी की मेटाबॉलिज्म को तेज करती है. साथ ही इसमें विटामिन बी, सी, फाइबर, पोटैशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है. यह सूजन को कम करने में मददगार होते हैं. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें हर रोज हल्दी पानी का सेवन जरूर करना चाहिए.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link