ऐसे चेक करें शरीर में पानी की कमी के लक्षण, कहीं हो न जाएं परेशान

Benefits of Drinking Enough Water: पानी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है. कहते हैं कि अगर इंसान नियमित तौर पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शुरू कर दे तो वह कई बीमारियों से पहले ही छुटकारा पा लेता है. पानी शरीर को अंदर से पोषित तो करता ही है, इसके साथ ही डिटॉक्स करने का काम भी करता है. जरूरत के हिसाब से पानी पीने पर शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं.

संध्या यादव Wed, 31 Jan 2024-10:50 am,
1/4

पानी पीने से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता

साइंस के मुताबिक, शरीर का 60% हिस्सा पानी से बना हुआ है, इसलिए हर रोज करीब 8 गिलास पानी पीना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. जरूरत की मात्रा भर पानी पीने से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है. एक्सपर्ट ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की इसलिए भी सलाह देते हैं क्योंकि इससे शरीर अंदर से हेल्दी रहता है. यह शरीर की सफाई करता है और अंदर की टॉक्सिक चीजों को बाहर निकलने का काम करता है. अगर किसी के शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा है और उसमें पानी की कमी नहीं है तो उसके शरीर में कौन-कौन से लक्षण नजर आते हैं, चलिए बताते हैं. 

 

2/4

स्किन एकदम साफ़ रहती

अगर किसी का चेहरा बहुत ज्यादा चमकता चमकता नजर आए तो समझ जाइए कि वह पर्याप्त मात्रा में पानी पीता है. उसका शरीर अंदर से डिटॉक्स रहता है और इससे स्किन एकदम साफ़ रहती है. पानी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे स्किन का ग्लो भी बढ़ जाता है. 

 

3/4

सिर दर्द की दिक्कत भी नहीं होगी

अगर शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तो इससे सिर दर्द की दिक्कत भी नहीं होगी. शरीर में पानी की कमी माइग्रेन, सिर दर्द, डिहाइड्रेशन को ट्रिगर करने का काम करती है. सिर दर्द को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. 

 

4/4

पानी का सेवन काफी लाभदायक

जो लोग पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, उन्हें फैटी लिवर में राहत मिल सकती है. पानी लीवर की सफाई करता है. उसके साथ इसके फंक्शन को भी बेहतर बनाता है. फैटी लीवर के लिए पानी का सेवन काफी लाभदायक है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link