कॉफी या चाय, सेहत के लिए क्या पीना है फायदेमंद

कुछ लोगों को कॉफी पंसद होती है, तो कुछ को चाय, लेकिन बहुत से लोगों को ये दोनों पसंद होती है. वहीं, आज हम आपको बताएंगे की सेहत के लिए क्या बेहतर है, जिसे पीने के बाद आपकी सेहत को फायदा भी और ज्यादा तरोताजा महसूस करेंगे. साथ ही चाय या कॉफी किसे पीने से आपका वजन कम होने लगेगा. आज इसका कन्फ्यूजन दूर करें.

स्नेहा अग्रवाल Tue, 30 May 2023-8:13 am,
1/6

चाय में कैफीन होता है कम

जानकारी के अनुसार, चाय और कॉफी जब Raw फॉर्म में होती है, तो उन दोनों में ही ज्यादा कैफीन पाया जाता है. वहीं, जब ये बनकर तैयार हो जाती है तो तो कॉफी की तुलना में चाय में कैफीन कम हो जाता है. 

2/6

कॉफी छोड़ पिएं चाय

बता दें कि पूरा दिन बॉडी में एनर्जी के लिए कैफीन जरूरी है, लेकिन ज्यादा कैफीन लेने से शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. अगर आप कैफीन कम लेना चाहते हैं, तो कॉफी छोड़ चाय का सेवन करें. 

3/6

ऐंटिऑक्सिडेंट

चाय में पाने वाले ऐंटिऑक्सिडेंट्स कॉफी से बेहतर होते हैं, क्योंकि ये हमारी बॉडी को डीटॉक्स करते हैं. ग्रीन टी ऐंटिऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. चाय में पाए जाने वाले  ऐंटिऑक्सिडेंट शरीर के लिए काफी फायदे मंद होते हैं. ऐसे तो कॉफी में कुछ ऐंटिऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, लेकिन चाय की तुलना में कम होते हैं. 

4/6

डायबीटीज

अगर आप चीनी का मात्रा कम करना चाहते हैं, तो चाय की जगह कॉफी पीनी चाहिए क्योंकि कॉफी  टाइप 2 डायबीटीज के खतरे को कम करती है. कॉफी ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है और बॉडी में इंसुलिन के लेवल बना रहता है. 

5/6

वजन कम करना

अगर आप जिम के द्वारा वजम कम करना चाहते हैं, तो आप  एक कप एक्सप्रेसो या ब्लैक कॉफी पिएं. इससे मेटाबॉलिज्म को बेहतर होगा, जिससे ज्यादा कैलरीज बर्न होगी. वहीं, अगर आप डायटिंग के जरिए वजन कम कर रहे हैं, तो एक कप ब्लैक टी पिएं. 

6/6

एक दिन में पिएं कितने कप चाय और कॉफी

सबसे मन में एक सवाल रहता है कि एक दिन में कितने कप चाय और कॉफी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है? वहीं, इसका कोई सटीक जवाब नहीं, क्योंकि ज्यादा कैफीन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. सर्दियों में थोड़ी ज्यादा चाय पीने से नुकसान नहीं होता है, लेकिन ज्यादा कॉफी का सेवन ना करें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link