गर्मियों में तमाम समस्याओं का इलाज है `देसी सत्तू`, जानें सेवन का सही तरीका

Drinking Sattu Benefits: गर्मियां आते ही सबसे पहले शरीर को ठंडा रखने की चिंता बढ़ जाती है. गर्मियों में सभी लोग ज्यादातर ऐसी चीजों का सेवन करना चाहते हैं, जिससे उनके शरीर को ठंडक और शांति मिल सके. गर्मियों में खुद को ठंडा रखने के लिए कुछ लोग फ्रिज में रखी हुई चीजों का सेवन करते हैं लेकिन ऐसी ठंडी चीजें और कोल्ड ड्रिंक्स शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में आपको देसी सत्तू पीने के कितने सारे फायदे मिलते हैं.

संध्या यादव Wed, 05 Jul 2023-7:07 am,
1/8

गर्मियों में चने का सत्तू सबसे बेस्ट ऑप्शन

आपने देखा होगा कि बड़े बुजुर्ग हमेशा से ही सत्तू का सेवन करते आए हैं. यह शरीर को अंदरूनी ठंडक और शांति देता है. अगर आप गर्मियों में रिफ्रेश और हाइड्रेटेड रहना चाहते हैं तो आपको चने का सत्तू सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. गर्मियों में हीट स्ट्रोक समेत कई अन्य बुरे असर से बचने के लिए सत्तू का सेवन बहुत जरूरी माना जाता है. यह शरीर को ठंडा रखता है.

 

2/8

ज्यादा भूख नहीं लगेगी

अगर आप गर्मियों में ब्रेकफास्ट छोड़ना चाहते हैं तो हो सकता है कि आपकी तबीयत खराब हो जाए. इसलिए सत्तू का शरबत पीना चाहिए. यह पेट को भरा हुआ महसूस कर आएगा. ज्यादा भूख नहीं लगेगी. 

 

3/8

पेट की दिक्कतें करे दूर

देसी सत्तू में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है. इसके साथ ही यह गर्मियों में फूड प्वाइजनिंग, खराब पाचन और पेट दर्द की दिक्कत को भी दूर करता है.

 

4/8

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए हर रोज चने से बने सत्तू का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. हर रोज एनर्जी के लिए चने के सत्तू को पानी में मिलाकर शर्बत या फिर नमकीन बनाकर भी सेवन किया जा सकता है.

 

5/8

चने के सत्तू की तासीर ठंडी

सत्तू में नमक और नींबू मिलाकर पीने से बॉडी में ढेर सारे मिनरल्स जाते हैं. इसके साथ ही मुंह का स्वाद भी ठीक हो जाता है. बताया जाता है कि चने के सत्तू की तासीर ठंडी होती है. यह पेट के साथ-साथ शरीर के तापमान को भी कंट्रोल में रखता है. 

 

6/8

इम्यूनिटी स्ट्रांग होती

गर्मियों में हर रोज चने के सत्तू का सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और गर्मियों में होने वाली बीमारियों को दूर भगाती है.

 

7/8

आयरन की कमी दूर

अगर गर्मियों में आप पानी में सत्तू का शरबत बनाकर पीते हैं तो आपके शरीर से आयरन की कमी दूर होती है. यह एनीमिया रोग में काफी लाभदायक माना जाता है.

 

8/8

लिवर की दिक्कतें करे दूर

लिवर की समस्याओं से दूर रहने के लिए गर्मियों में चने के सत्तू का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link