बारिश के मौसम में न खाएं ये सब्जियां, दिमाग में घुस सकता है `खतरनाक` कीड़ा`!

Brain Worm Treatment: सब्जियां खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वहीं, हरी सब्जियां हर मौसम में लोग खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं, जिन्हें बारिश के मौसम में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. दरअसल, बारिश के मौसम में अगर आप इन सब्जियों का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में हानिकारक और खतरनाक कीड़े पहुंच सकते हैं. इन खतरनाक कीड़ों को फीताकृमि कहा जाता है.

संध्या यादव Sat, 05 Aug 2023-9:09 am,
1/7

खून के जरिए दिमाग तक पहुंच जाते कीड़े

यह काफी घातक होते हैं क्योंकि इनका लार्वा लंबे समय तक गर्म पानी में भी जिंदा रह सकता है, जो लोग बारिश में इन हरी सब्जियों का सेवन करते हैं तो यह खून के जरिए दिमाग तक पहुंच जाते हैं और फिर कई बीमारियों को जन्म देते हैं. पेट के लिए तो यह कीड़े काफी खतरनाक होते हैं, चलिए आपको बताते हैं कि बारिश के मौसम में आपको किन किन सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए- 

 

2/7

बैंगन

बैंगन बहुत से लोगों को खाना पसंद होता है लेकिन आपको बता दें कि बैंगन में टेपवॉर्म पाया जाता है. यह सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. बता दें कि बैंगन के बीच में टेपवॉर्म के कीड़े चिपके होते हैं, जो कि इंसान के दिमाग तक पहुंच जाते हैं. इसलिए अगर आप बारिश के मौसम में बैंगन का सेवन कर भी रहे हैं तो आप उन्हें अच्छे से पका कर खाएं 

3/7

फूलगोभी और बंद गोभी

रिपोर्ट के अनुसार, कच्ची सब्जियों में टेपवॉर्म पाए जाते हैं, जो कि इंसान को संक्रमित कर सकते हैं. इन कीड़ों की पसंदीदा जगह ज्यादातर फूल गोभी या बंद गोभी होती है. फूलगोभी और बंद गोभी में पाए जाने वाले कीड़ों को आंखों से देख पाना संभव नहीं होता है. यह काफी अंदर छिपे होते हैं. टेपवॉर्म कीड़ों का लार्वा ज्यादा तापमान पर भी जिंदा रह सकता है. ऐसे में यह कीड़े खून के साथ मिलकर दिमाग तक पहुंच जाते हैं और वहां जमा हो जाते हैं. इसके चलते लोगों को लिवर, ब्रेन और मसल्स से जुड़ी खतरनाक बीमारियां घेर लेती हैं. 

4/7

परवल

कुछ लोगों को परवल काफी पसंद होता है लेकिन इसमें टेपवॉर्म कीड़े पाए जाते हैं. इनमें यह कीड़े बड़ी मात्रा में रहते हैं इसलिए परवल को हमेशा उसके बीजों को निकालकर ठीक से पका कर ही खाने की सलाह दी जाती है.

5/7

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च की सब्जी हजारों लोगों की पहली पसंद होती है लेकिन पेपर के कीड़े इसमें भी पाए जाते हैं. इन सब्जियों में अंदर ही अपना लार्वा छोड़ सकते हैं. इसलिए जो लोग इन्हें खाते हैं, उन्हें खून के जरिए उनके ब्रेन के कीड़े पहुंच जाते हैं और इंसान को बुरी तरह से बीमार कर देते हैं.

 

6/7

अरबी के पत्ते

वैसे तो ज्यादातर घरों में अरबी की सब्जी बनाई जाती है लेकिन कई घरों में इसके पत्तों की भी सब्जियां बनाई जाती हैं लेकिन अरबी के पत्तों में टेपवॉर्म होने का खतरा होता है. ऐसे में जब भी इसकी सब्जी बनाई जाए तो सबसे पहले अरबी के पत्तों को गर्म पानी में अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए तभी उनका सेवन करना चाहिए.

 

7/7

कुंदरू

कुंदरू में भी जिमाग में पहुंचने वाले कीड़े पाए जाते हैं. यह इंसान के दिमाग तक पहुंचकर हानिकारक बीमारियां पैदा करते हैं. कहते हैं कि कुंदरू में छोटे-छोटे कीड़े होने की संभावना ज्यादा होती है, वहीं, जो बड़े और पीले रंग के कुंदरू होते हैं, उनमें टेपवॉर्म ज्यादा पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप बारिश में इन सब्जियों का सेवन करना चाहते हैं तो अच्छे से धुलने और अच्छे से पका कर ही खाएं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link