ज्यादा न लें विटामिन-D, शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

Symptoms of Too Much Vitamin D: शरीर के लिए सभी विटामिन बेहद जरूरी माने जाते हैं. एक स्वस्थ शरीर के लिए विटामिंस की कमी की पूर्ति बेहद जरूरी मानी जाती है. इनमें विटामिन D भी आता है. अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसकी मात्रा अधिक हो जाए तो इससे भी कई नुकसान हो सकते हैं. आज आपको बताएंगे कि अगर आपके शरीर में विटामिन डी की अधिक मात्रा हो जाती है तो उससे कौन से नुकसान हो सकते हैं-

संध्या यादव Tue, 06 Feb 2024-8:49 am,
1/6

भूख न लगना

शरीर में विटामिन डी के तत्व ज्यादा हो जाने से लोगों की भूख कम हो जाती है. इससे उन्हें पेट भरा-भरा महसूस होता है. वह खाना कम खाते हैं और उन्हें शारीरिक कमजोरी हो जाती है. 

2/6

पाचन तंत्र में दिक्कत

जरूरत से ज्यादा विटामिन डी ले लेने से पाचन तंत्र में दिक्कत होने लगती है और लोगों को पेट दर्द, कब्ज, डायरिया जैसी पाचन से जुड़ी दिक्कतें होना शुरू हो जाती हैं. 

3/6

किडनी की दिक्कतें

बहुत अधिक विटामिन डी का सेवन कर लेने से कई बार किडनी में पथरी हो जाती है. इसके साथ ही किडनी से जुड़ी कई अन्य परेशानियां भी होने लगती हैं. बहुत अधिक मात्रा में विटामिन डी का सेवन नहीं करना चाहिए वरना किडनी भी फेल हो सकती है. 

4/6

हड्डियों में परेशानी

विटामिन डी का सेवन हड्डियों की मजबूती के लिए किया जाता है लेकिन अगर इसकी शरीर में मात्रा ज्यादा हो जाए तो हड्डियों पर इसका नकारात्मक असर होने लगता है और वह कमजोर होने लगती हैं. 

5/6

चक्कर-उल्टी की शिकायत

विटामिन डी की मात्रा अधिक हो जाने से कई बार लोगों को चक्कर, थकावट, उल्टी, पाचन से जुड़ी दिक्कतें, पेट दर्द और ज्यादा प्यास लगने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. खून में कैल्शियम का लेवल ज्यादा बढ़ जाने की वजह से यह खतरनाक हो सकता है. 

6/6

डिप्रेशन और स्ट्रेस

कई बार विटामिन डी की अधिक खुराक लेने की वजह से इंसान डिप्रेशन और स्ट्रेस का शिकार हो जाते हैं और उन्हें अनियमित तौर पर मल की परेशानी भी होने लगती है. बहुत अधिक मात्रा में विटामिन डी से जुड़े तत्वों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link