सर्दियों में रोज पिएं लौंग का पानी, मिलेंगे ये 7 फायदे

Benefits of Drinking Clove Water in Winter: जैसे ही सर्दियां आती हैं, वैसे ही इंसान अपनी सेहत की प्रति सचेत हो जाता है. बच्चे तो बच्चे, बड़े-बूढ़े भी ठंड के मौसम में बीमारियों का शिकार बन जाते हैं. ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए कई बार कुछ खास घरेलू उपायों का सहारा लेना पड़ता है, जिसमें लौंग का पानी भी शामिल है. सेहत के लिए लौंग का पानी किसी संजीवनी से कम नहीं है. इसमें मिनरल्स, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो लोग नियमित तौर पर लौंग के पानी का सेवन करते हैं, उससे उनके शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं-

संध्या यादव Wed, 03 Jan 2024-8:00 am,
1/7

लिवर स्वस्थ

जो लोग नियमित तौर पर लौंग के पानी का सेवन करते हैं, उससे उनका लिवर हेल्दी रहता है. दरअसल लौंग में यूजेनॉल पाया जाता है, जो की लिवर को कई तरह की रोगों से बचाता है और उसके फंक्शन को बेहतर करता है. 

2/7

डायबिटीज कंट्रोल

रिसर्च के अनुसार, लौंग में एक खास तत्व पाया जाता है, जिसे नाईजेरिसिन कहते हैं. यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है और इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है. 

 

3/7

कब्ज से भी राहत

अगर किसी को कब्ज की शिकायत रहती है तो उसे रात को दो लौंग एक कप पानी में भिगो देनी चाहिए और फिर सुबह इसका सेवन करना चाहिए. इससे कब्ज से आराम मिलता है. 

 

4/7

सर्दी-जुकाम से राहत

ठंड के मौसम में अक्सर ही लोगों को सर्दी जुकाम की शिकायत हो जाती है. ऐसे में लौंग का पानी काफी असरदार माना जाता है. लौंग में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो कि शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाती है. ऐसे में मौसम में बदलाव के बावजूद आपका शरीर स्वस्थ रहेगा. 

5/7

हड्डियों को मजबूती

अगर किसी की हड्डियां कमजोर हैं तो उसे लौंग के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है और हड्डियों की कमजोरी से राहत मिलती है. 

6/7

वजन कंट्रोल

अगर किसी का वजन ज्यादा है तो उसे लौंग के पानी का सेवन करना चाहिए. लौंग का पानी पीने से शरीर में मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन कम करने में सहायता मिलती है. 

7/7

इम्यूनिटी पावर बढ़ाए

शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में लौंग का पानी काफी कारगर माना जाता है. इसमें विटामिन के, विटामिन सी, मैंगनीज, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है, जो की बेहतरीन सिस्टम के लिए काफी जरूरी होता है. ठंड के मौसम में लौंग का पानी काफी फायदेमंद होता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link