बेफिक्र न रहें 30 साल प्लस उम्र वाले, खुद से ही जानें Diabetes के लक्षण

Diabetes Symptoms: वर्तमान समय में डायबिटीज एक बेहद ही सामान्य बीमारी बन गई है. यह एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है, जिससे दुनिया में लाखों लोग प्रभावित हो चुके हैं. इसमें ब्लड शुगर का लेवल हाई हो जाता है. मेटाबॉलिक डिसऑर्डर के शुरुआती लक्षणों को जानना बेहद जरूरी होता है क्योंकि लाइफस्टाइल में जरा सा बदलाव होने से इस बीमारी के चांस काफी ज्यादा होते हैं. जो लोग 30 साल की उम्र पार कर चुके होते हैं, उन्हें कई बार लगता है कि वह इस बीमारी का शिकार नहीं हो सकते हैं लेकिन ऐसे लोगों को खास कर सतर्क रहने की जरूरत होती है. आज आपको उन लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें डायबिटीज का संकेत माना जाता है. अगर आप 30 साल के हो चुके हैं तो आपको इन लक्षणों पर जरूर ध्यान देना चाहिए.

संध्या यादव Tue, 16 Jan 2024-8:57 am,
1/8

बार-बार इन्फेक्शन का शिकार

डायबिटीज नाम की बीमारी बॉडी की इंफेक्शन से लड़ने की कैपेसिटी को बाधित कर देती है. इससे शरीर में यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. यह महिलाओं को बार-बार महसूस हो सकता है क्योंकि हाई ब्लड शुगर यीस्ट इनफेक्शन ही करता है. 

2/8

ज्यादा प्यास लगना

कुछ लोगों को खाना खाने के बाद ज्यादा प्यास महसूस होती है. इसे डायबिटीज का एक संकेत माना जाता है. इसे पॉलीडिप्सिया के रूप में भी जानते हैं. यह पेशाब के जरिए ज्यादा शुगर को खत्म करने के लिए शरीर से जुड़ा माना जाता है. अगर किसी में असामान्य प्यास के लक्षण शुरू हो रहे हैं तो उस पर ध्यान देना चाहिए. 

3/8

वजन बढ़ जाना

वैसे तो वजन बढ़ जाना एक सामान्य लक्षण है लेकिन डायबिटीज में इसका खास ध्यान रखना पड़ता है. ज्यादातर यह पेट के आसपास इन्सुलिन रेजिस्टेंस की वजह से हो सकता है. अगर डाइट या एक्सरसाइज में बिना बदलाव के किसी का वजन तेजी से बढ़ रहा है तो उसे डॉक्टर से कांटेक्ट करना चाहिए. 

 

4/8

स्किन पर गहरे रंग के दाग-दाग धब्बे होना

यह डायबिटीज की एक ऐसी कंडीशन है, जिसमें स्किन पर काले धब्बे पड़ना शुरू हो जाते हैं. इसे एकैन्थोसिस नाइग्रिकन्स भी कहते हैं. यह इन्सुलिन रेजिस्टेंस का संकेत होता है और टाइप टू डायबिटीज का भी संकेत हो सकता है. 

5/8

धुंधला नजर आना

30 साल की उम्र होते ही अगर किसी को दिखाने में धुंधला या उतार चढ़ाव नजर आने लगे तो यह डायबिटीज का संकेत माना जाता है. हाई शुगर लेवल आंखों में दर्द, संतुलन को प्रभावित करता है. इससे आंखों के लेंस के आकार में अस्थाई परिवर्तन हो जाता है. 

6/8

स्किन में ड्राइनेस और खुजली

अगर किसी को लगातार खुजली और ड्राई स्किन की समस्या बनी रहती है तो इसे हाई ब्लड शुगर का ही संकेत माना जाता है. डायबिटीज स्किन में नमी के लेवल को खत्म करने का काम करती है. 

7/8

अंगों का सुन्न हो जाना

कई बार डायबिटीज मरीजों को अंगों में सुन्नाहट की शिकायत हो सकती है. यह खासकर पैरों में होती है. डायबिटीज नर्व को प्रभावित करता है. इसके कारण अंग सुन्न पड़ना शुरू हो जाते हैं. 

8/8

सांसों से बदबू आना

डायबिटीज के मरीजों की सांस से कई बार बदबू आने लगती है. ऐसा तब होता है, जब शरीर के ग्लूकोज के बजाय फैट को बर्न करता है. इससे कीटोन्स निकलते हैं. इसकी वजह से सांसों में बदबू आना शुरू हो जाती है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link