खाएं ये 3 चीजों की रोटियां, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

आज के समय में ज्यादातर लोगों को डायबिटीज है. इस स्थिति में खून में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है. इंसुलिन की कमी की वजह से खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है. इससे हार्ट, किडनी, आंख को नुकसान होता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसी तीन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी बॉडी में शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

स्नेहा अग्रवाल Wed, 25 Oct 2023-6:40 pm,
1/5

जौ की रोटियां

जौ मोटा अनाज होता है, जिसमे भरपूर फाइबर होता है. साथ ही इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिससे मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है. इसी तरह ये इंसुलिन को बढ़ाने में मदद करता है. 

2/5

कई रोगों से बचाव

इसके अलावा जौ लो ग्रेड इंफ्लामेशन को भी कम करने में मदद करता है, जिससे शरीर में कई तरह को रोगों से बचा रहता है. 

3/5

रागी के आटे की रोटी

रागी पोषक तत्वों से भरा हुआ अनाज है. रागी फाइबर से भरपूर होता है. इसके आटे की रोटियां खाने से खून में ग्लूकोज की मात्रा नहीं बढ़ती है. रागी के सेवन से पेट भरा रहता है. 

4/5

इंसुलिन रेजिस्टेंस कम

जिन लोगों को डायबिटीज नहीं हैं, वे हफ्ते में दो-तीन दिन रागी खा सकते हैं, इससे उन्हें डायबिटीज नहीं होगा. रागी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करते हैं. 

 

5/5

अमरंथ की रोटियां

अमरंथ रागी की तरह एक मिलेट है. इसका एक पौधा होता है, जिसका रंग लाल होता है. अमरंथ से दलिया भी बनाया जाता है. अमरंथ में एंटी-डायबेटिक और एंटीऑक्सीडेटिव गुण होते हैं, जो  शुगर को बढ़ने नहीं देते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link