ज्यादा लीची खाने वाले दें ध्यान, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताए ये 5 बड़े नुकसान

Side Effects Of Eating Too Much Litchi: गर्मियों में आम के साथ-साथ लोगों को लीची खाने का भी मौका मिलता है. कुछ लोगों को लीची काफी पसंद होती है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें फाइबर, पोटैशियम, सोडियम और प्रोटीन आदि शामिल हैं. गर्मियों में लीची का सेवन आपके शरीर को कई तरह की समस्याओं से दूर रखता है, इसे खाने से पानी की कमी नहीं होती है और गर्मी से भी राहत मिलती है.

संध्या यादव Thu, 15 Jun 2023-11:08 am,
1/6

सेहत को खतरनाक नुकसान भी होते

लीची खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. यह पेट को ठंडक देने का काम करती है. बच्चों से लेकर बड़ों तक में लीची का क्रेज होता है लेकिन ज्यादा लीची खाने से सेहत को खतरनाक नुकसान भी होते हैं. 

 

2/6

फूड पॉइजनिंग

कुछ लोगों को लीची खाना ज्यादा ही पसंद होता है लेकिन अधिक मात्रा में लीची का सेवन फूड पॉइजनिंग की समस्या को जन्म देता है. इसकी वजह से कई बार पेट दर्द और डायरिया की शिकायत भी हो सकती है, इसलिए अधिक मात्रा में एक साथ लीची का सेवन नहीं करना चाहिए. कई बार खराब लीची खाने के चलते भी हानिकारक पदार्थ शरीर के अंदर पहुंच जाते हैं, इसकी वजह से लोगों को फूड पॉइजनिंग परेशानी हो सकती है.

3/6

मोटापा

लीची में शुगर की काफी मात्रा पाई जाती है. इसकी वजह से वजन बढ़ने के साथ-साथ मोटोपा भी बढ़ने की आशंका होती है. जो लोग ज्यादा लीची खाते हैं, उनमें मोटापे की समस्या देखी जाती है. अधिक वजन वाले लोगों को ज्यादा लीची का सेवन नहीं करना चाहिए.

4/6

सर्जरी से पहले

अगर कोई सर्जरी करवाने जा रहे हैं तो आपको 3 से 4 हफ्ते पहले ही लीची खाना बंद कर देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि लीची खाने के बाद डायबिटीज को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. 

5/6

ब्लड प्रेशर लो

लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को लीची का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. इसे खाने से कई बार शरीर में ब्लड प्रेशर लो हो जाता है. इसे खाने से बेहोशी सुस्ती और थकान जैसी परेशानी भी हो सकती है.

6/6

एलर्जी

कई बार ज्यादा लीची खाने की वजह से एलर्जी की शिकायत हो जाती है. इसमें इचिंग, खुजली और रेडनेस की दिक्कतें शामिल हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link