हफ्ते भर में छूमंतर हो जाएगा जोड़ों का दर्द, ये फूड्स आपसे भर देंगे जादुई एनर्जी

Joint Pain Foods: आजकल हर उम्र के लोगों में जोड़ों के दर्द की समस्या देखी जा रही है. खराब लाइफस्टाइल के चलते बड़ों तो बड़ों, युवाओं में भी जोड़ों के दर्द की समस्या जन्म ले रही है लेकिन बढ़ती उम्र के लोगों में यह समस्या कुछ ज्यादा ही देखी जाती है. जो लोग उम्र के 40 बसंत देख चुके हैं, उनमें यह समस्या तो आम हो गई है. ऐसे में जोड़ों के दर्द से बचने के लिए कई बार लोग पेन किलर खा लेते हैं लेकिन अगर इनका ज्यादा सेवन किया जाए तो भी सेहत पर इसके साइड इफेक्ट हो जाते हैं.

संध्या यादव Wed, 17 May 2023-8:51 am,
1/5

डाइट में शामिल करें खास फूड्स

अक्सर लोगों को सुबह उठने के बाद जोड़ों में दर्द महसूस होता है. कई बार लोग जब चलते फिरते हैं या फिर रोजमर्रा के काम करने में बिजी रहते हैं, तो भी उन्हें जोड़ों का दर्द लगातार सताता रहता है. उससे बचने के लिए आज से आपको अपनी डाइट में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. जोड़ों के दर्द से बचने के लिए आपको किन चीजों को अपने खाने में शामिल करना चाहिए, चलिए बताते हैं.

 

2/5

हल्दी

40 से 50 साल की उम्र के लोगों को जोड़ों के दर्द से बचने के लिए हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए. जी हां, आपने देखा होगा कि बचपन से ही आपको हल्दी वाला दूध पीने के लिए दिया जाता है. यह काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है. वहीं, जोड़ों के दर्द से बचने के लिए आपको हल्दी और काली मिर्च से बना हुआ दूध पीना चाहिए. इससे आपके जोड़ों का दर्द कम होगा ही, साथ ही मोटापा भी कंट्रोल होगा और डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिलती है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी गुड आपको जोड़ों के दर्द से निजात दिलाते हैं. वहीं, काली मिर्च करक्यूमिन के अवशोषण को बढ़ाती है.

3/5

बीज और नट्स

जोड़ों के दर्द की समस्या से जूझ रहे लोगों को बीज और नट्स जरूर खाने चाहिए. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो कि जोड़ों के लिए अच्छा माना जाता है. यह दोनों चीजें गठिया से जुड़े दर्द और अकड़न को कम करती हैं. इनमें प्रोटीन और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है, जिसके चलते जोड़ों में मजबूती आती है और दर्द से छुटकारा मिलता है. 

4/5

पाइनएप्पल

जोड़ों के दर्द में पाइनएप्पल बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें ब्रोमेलैन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो की सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करता है. कई बार लोगों में विटामिन सी की कमी के चलते भी जोड़ों में दर्द होता है. ऐसे में पाइनएप्पल में पाया जाने वाला विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह हड्डियों को खास पोषण देता है.

5/5

क्रूसिफेरस सब्जियां

क्रूसिफेरस सब्जियों में विटामिन और मिनरल्स की मात्रा खूब होती है. यह सेहत को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी होते हैं. इनमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो कि जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. क्रूसिफेरस सब्जियों में फूल गोभी, पत्ता गोभी, केल, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि शामिल हैं. अगर आप भी बढ़ती उम्र में जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आज से ही इन सभी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link