Health News: वेजाइना की सफाई के वक्त इन जरूरी बातों का ध्यान रखें महिलाएं

Health News: बहुत बार मन में सवाल आता है कि जिस तरह हम आपकी बॉडी की साफ-सफाई के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं. बालों की सफाई के लिए शैंपू का यूज करते हैं, लेकिन हम उसी तरह वेजाइना यानी योनि की सफाई पर ध्यान क्यों नहीं देते हैं? वेजाइना की सफाई के लिए किसी भी प्रकार के साबुन, लिक्विड या किसी अन्य प्रोडक्ट का यूज नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. जानिए महिलाओं को वेजाइना की सफाई के वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

जी राजस्थान वेब टीम Thu, 28 Dec 2023-6:13 pm,
1/5

वेजाइना की सफाई

वेजाइना की सफाई सही से ना होने के कारण कई तरह की बीमारियां हो सकती है. वेजाइना महिलाओं का सबसे संवेदनशील पार्ट है. ऐसे में इसकी सफाई के वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. 

 

2/5

गुनगुने पानी का इस्तेमाल

वेजाइना की सफाई करते वक्त महिलाओं को ना ज्यादा गर्म और ना ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. इसकी सफाई के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही यूज करें. 

 

3/5

ना करें साबुन का इस्तेमाल

प्राइवेट पार्ट की सफाई के लिए साबुन या किसी भी प्रकार के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. 

4/5

खुजली की परेशानी

प्राइवेट पार्ट की सफाई करने के बाद उसे सूखे और सॉफ्ट कपड़े से साफ करना चाहिए. ध्यान रखें कि प्राइवेट पार्ट अच्छे से सूखने के बाद ही अंडरगार्मेंट्स पहनना चाहिए. अगर वेजाइना में खुजली या लाल चकत्ते की परेशानी होने पर ढीले अंडरगार्मेंट्स पहनना शुरू करें. 

5/5

पीरियड्स

पीरियड्स में हर 6 घंटे में पैड बदलें क्योंकि लंबे समय तक एक ही पैड इस्तेमाल करने से वेजाइना में बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link