आपका एयर-कूलर देगा AC जैसी हवा, रूम को ठंडा रखने के लिए करें ये उपाय

Room Cooling Tip with Air Cooler: गर्मियां आते ही लोगों को सबसे पहले चिलचिलाती और पसीने वाली गर्मी याद आने लगती है. ऐसे में लोग खुद को और अपने घर को ठंडा रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा कूलिंग से जुड़ी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. जो लोग अफोर्ड कर सकते हैं, उनके घर में तो AC लगा होता है लेकिन मिडिल क्लास के ज्यादातर परिवारों में कम मेंटेनेंस और बिजली बिल के चलते लोग कूलर का इस्तेमाल करते हैं.

संध्या यादव Thu, 18 May 2023-9:37 am,
1/6

कमरा हो जाएगा ठंडा

जी हां, एयकर कूलर लगभग हर घर में पाया जाता है लेकिन कई बार कुछ वजहों के चलते कूलर गर्म हवा देने लगता है, जिसके चलते कमरा ठंडा होने के बजाय नमी और गर्मी से भर जाता है. इसके चलते लोग यह समझते हैं कि एयर कूलर में पानी खत्म हो गया है लेकिन हर बार यही सही हो, यह भी नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाने के बाद आपका कूलर AC की तरह आपके कमरे को ठंडा कर देगा. जी हां, कमरे में इतनी ज्यादा ठंड बढ़ जाएगी कि हो सकता है कि आपको चादर तक ओढ़नी पड़ जाए. 

2/6

वेंटिलेशन होना है जरूरी

जिस तरह से AC ऐसे कमरे को ठंडा करता है, जिसमें चारों तरफ से बंधेजी हो, ठीक उसके विपरीत कूलर उस कमरे को ज्यादा ठंडा करता है, जहां पर हवा का आवागमन सुचारू रूप से हो. जी हां, हवादार कमरों में रखा गया कूलर उसे ज्यादा ठंडा करता है. कूलर से ठंडी हवा पाने के लिए कमरे में हवा का फ्लो भी बहुत जरूरी है क्योंकि कमरे से नमी को दूर करने के लिए भी बेहतर वेंटिलेशन की जरूरत होती है. इसलिए कूलर को कभी भी पूरी तरह से पैक रूम में नहीं रखना चाहिए. 

3/6

एयर कूलर को रखें खिड़की के सामने

एयर कूलर में जितनी ज्यादा गर्म हवा जाएगी, उतनी तेजी से उसमें वाष्पीकरण होगा. वाष्पीकरण के चलते कमरे में आपको ठंडी हवा मिलेगी. इसलिए किसी भी कमरे में कूलर हमेशा खुली खिड़की के पास रखें और कमरे के अंदर की तरफ उसका मुंह रखें.

 

4/6

पानी में मिलाएं बर्फ

अगर आप अपने कमरे को एकदम ऐसी वाला फील देना चाहते हैं तो अपने एयर कूलर में बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं. यह उपाय बहुत ही कारगर होता है और आपके कूलर से एकदम AC जैसी ठंडी हवा बाहर निकलेगी. 

5/6

कूलर की करें नियमित सफाई

किसी भी एयर कूलर से ठंडी हवा पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप एयर कूलर के पैड्स को समय-समय पर साफ करें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो फिर आपको एयर कूलर बहुत ज्यादा ठंडी हवा नहीं देगा.

6/6

पानी भरते समय पंप को रखें चालू

जब भी आप अपने एयर कूलर में पानी भरते हैं तो इसके पंप को ऑन कर दें. इससे कूलिंग पैड को ठंडा होने का समय मिल जाता है और कूलर फैन के चलते ही पूरा रूम बहुत ही कम समय में ठंडा हो जाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link