बालों में लगाएं इस पत्ती का पेस्ट, बाल झड़ने हो जाएंगे बंद

आज के समय में बाल झड़ने की परेशानी से हर एक दूसरा इंसान परेशान है. ये एक आम समस्या हो गई है. लगातार ऐसा होने से सिर की स्किन को नुकसान होने लगता है. इसके साथ ही बाल भी बिल्कुल बेकार हो जाते हैं. इसी के चलते आज हम आपको बालों को हेल्दी बनाने के लिए एक घरेलु नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बाल कुछ ही दिनों में घने, लंबे और खूबसूरत हो जाएंगे. इस चीज को हम मोरिंगा कहते हैं.

स्नेहा अग्रवाल Thu, 06 Jul 2023-9:39 am,
1/5

लंबे और घने बाल

मोरिंगा के पेड़ को 'मिरेकल ट्री' के नाम से भी जाना जाता है. इसकी पत्तियों में भरपूर विटामिन, मिनरल्स और कैल्शियम पाया जाता है. इस वजह से मोरिंगा झड़ते और टूटते बालों को रोकने में मदद करता है. मोरिंगा की पत्तियां में एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3, फैटी एसिड, फोलेट और फाइबर होता है,  जो बालों के रोम को नुकसान से बचाता है. 

 

2/5

मोरिंगा की पत्तियों का पेस्ट

आप अपने झड़ते बालों में मोरिंगा की पत्तियों का पेस्ट लगा सकती हैं. इसको बनाने के लिए आप पहले इसकी पत्तियों को पीस लें और फिर उसमें नारियल तेल मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों में अच्छे से लगाएं और 3 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद हेयर वॉश कर लें. इससे बाल झड़ने बंद हो जाएंगे. 

3/5

मोरिंगा की चाय की पत्ती का पानी

बालों में आप मोरिंगा की चाय की पत्ती का पानी भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए पहले पानी में ताजा मोरिंगा की पत्तियों को उबाल लें, फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसको लगाने के लिए पहले बालों को शैंपू से धोएं और फिर बालों पर चाय का पानी डालकर स्कैल्प की मालिश करें. इसे 20 मिनट लगाकर छोड़ दे और फिर पानी से बाल धो लें. 

4/5

मोरिंग की पत्ती का तेल

इसके अलावा आप बालों में मोरिंग की पत्ती का तेल भी अपने बालों में लगा सकते हैं. इसके लिए पहले इशकी पत्ती के पाउडर को नारियल के तेल में मिक्स कर लें. इसके बाद इसे तब तक गर्म करें, जब तक ये लिक्विड फॉर्म में ना आ जाएं. 

5/5

गुनगुने तेल से मालिश

फिर गुनगुने तेल को स्‍कैल्‍प पर लगाएं और कुछ मिनट तक मालिश करें. तेल को रातभर बालों पर लगा छोड़ दें और सुबह वॉश कर लें. इससे कुछ दिनों में बाल झड़ने बंद हो जाएंगे. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link