मां-बाप को सुबह उठते ही बच्चों से कहनी चाहिए ये बातें, संवर जाएगी जिंदगी

Good Parenting Tips: हर इंसान चाहता है कि उसके बच्चे जिंदगी में आगे चलकर खुशहाल रहें और एक सक्सेसफुल इंसान बनें हालांकि आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में और महंगाई के जमाने में पेरेंट्स कमाई में इतना ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं कि वह अपने बच्चों को फिक्स टाइम नहीं दे पा रहे हैं. बच्चों को एक सफल और खुशहाल इंसान बनाने के लिए पेरेंट्स तो कुछ आदतें बच्चों में अभी से डालनी होंगी. ऐसा करने से यह बच्चे आगे चलकर सही राह पर चलेंगे.

संध्या यादव Sat, 22 Jul 2023-8:48 am,
1/9

डिप्रेशन और टेंशन

आज का समय ऐसे समय है, जो छोटे-छोटे बच्चे भी कम उम्र में ही टेंशन और डिप्रेशन जैसी चीजों का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में पेरेंट्स को चाहिए कि कुछ आदतें बच्चों को जरूर सिखाएं. 

2/9

समझे बच्चों का मन

यह बात तो आप जानते ही हैं कि आजकल के बच्चे काफी समझदार होते .हैं उनसे जो भी कहा सुना जाता है, वह इस बात को बखूबी समझते हैं. फिर वह चाहे मजाक में कहा गया हो या फिर सीरियस तौर पर. 

3/9

आत्मविश्वास जगाएं

हमेशा बच्चों से प्यार से पेश आना चाहिए. इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है. कभी भी अपने बच्चे में कमी निकाल कर दूसरों से उनकी तुलना नहीं करनी चाहि. ऐसे में कौन सी पांच बातें हैं, जो हर मां-बाप को सुबह उठते ही अपने बच्चों से जरूर करनी चाहिए क्योंकि सुबह मां-बाप जो प्यार दिखाते हैं, वह उनके मन में बस जाता है. 

4/9

तुम पर गर्व बेटा

सुबह सवेरे जब बच्चों को उठाएं तो उनसे कहें- हमें तुम पर प्राउड है. तुम स्कूल के लिए जल्दी उठ गए. तुम तैयार भी हो गए. तुमने ठीक से खाना खाया. 

5/9

खुद पर गर्व

जब आप बच्चों से ऐसा कहेंगे तो उन्हें खुद पर गर्व महसूस होगा और उन्हें खुद को अच्छा बनाने की हिम्मत और ज्यादा जागेगी. इससे उनकी दिन की शुरुआत काफी अच्छी होगी.

6/9

खुशी देना

जब भी सुबह उठें तो अपने बच्चों से कहें कि उनकी वजह से आपके चेहरे पर मुस्कान आई है. यह सब सुनकर बच्चों को लगेगा कि आप उनको काफी अहमियत देते हैं और वह सुबह सवेरे उठकर हमेशा आपको स्माइल कराने के लिए कुछ ना कुछ अच्छा ही करेंगे.

 

7/9

यू आर द बेस्ट

बच्चों को हमेशा यह समझाएं कि वह जो भी करते हैं, वह काफी अच्छा करते हैं हालांकि अगर वह कुछ गलत करते हैं तो उसको लेकर समझाएं भी लेकिन उन्हें सेल्फ लव की फीलिंग को जरूर जाएं. इसके साथ ही उन्हें दूसरों की फीलिंग की केयर करना भी सिखाएं.

 

8/9

ना करें कंपेयर

कभी भी पेरेंट्स को अपने बच्चों की तुलना दूसरों से नहीं करनी चाहिए. अगर आप अपने बच्चों को दूसरों से कम बताएंगे तो उनके मन में हीन भावना जागृत हो जाएगी. ऐसा करने से उनके मन पर बुरा असर पड़ेगा.

9/9

सुबह बोलें मैजिकल वर्ड्स

आजकल के पेरेंट्स के लिए सबसे ज्यादा जरूरी बात तो यह है कि वह सुबह उठते ही सबसे पहले अपने बच्चों को आई लव यू जरूर बोलें. ऐसा करने से बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ता है और उनका पूरा दिन खुशनुमा गुजरता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link